Kargil Vijay Diwas: PM मोदी आज करेंगे कारगिल का दौरा, दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग का करेंगे शिलान्यास

Share on:

Kargil Vijay Diwas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ में शामिल होने के लिए लद्दाख में होंगे। इस बीच, कारगिल युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री वर्चुअली लद्दाख में शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला शिलान्यास भी करेंगे। शिंकुन ला सुरंग 4.1 किलोमीटर लंबी होगी और निमू-पदुम-दारचा रोड पर 15,800 फीट की ऊंचाई पर बनाई जाएगी।

निर्माण के बाद शिनकुन ला चीन की 15590 फीट ऊंची सुरंग को पीछे छोड़ देगी और दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग बन जाएगी। बड़ी बात ये है कि इस सुरंग पर तोपों और मिसाइलों का भी कोई असर नहीं होगा. समारोह के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लद्दाख के उपराज्यपाल ब्रिगेडियर (डॉ.) बीडी मिश्रा (सेवानिवृत्त), सीडीएस और तीनों सेना प्रमुख भी मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री कारगिल स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे

1999 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत की याद में पीएम मोदी आज लद्दाख के कारगिल समर मेमोरियल में श्रद्धांजलि देंगे। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा कि 26 जुलाई हर भारतीय के लिए बेहद खास दिन है. हम 25वां कारगिल विजय दिवस मनाएंगे. यह उन सभी को श्रद्धांजलि देने का दिन है जो हमारे देश की रक्षा करते हैं। मैं कारगिल ग्रीष्मकालीन स्मारक का दौरा करूंगा और हमारे बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा।

सड़क पर कनेक्टिविटी होगी

महत्वपूर्ण बात यह है कि लेह के लिए फिलहाल दो आवश्यकताएं हैं, पहली श्रीनगर-जोजिला-कारगिल-लेह और दूसरी मनाली-अटल टनल-सरचू-लेह। इसमें ऊंचाई वाले दर्रे हैं जो साल में 4-5 महीने बर्फ से ढके रहते हैं। अटल टनल के पूरा होने से अब मनाली से दारचा तक सड़क पूरे साल चालू रहेगी। 25 मार्च 2024 को होली के शुभ दिन पर, बीआरओ ने लेह की तीसरी और सबसे छोटी धुरी 298 किमी लंबी निमू-पदुम-दारचा सड़क पर कनेक्टिविटी हासिल की। यह सड़क केवल एक ही दर्रे से होकर गुजरती है।

ऊंचाई 16,700 फीट

शिंकुन ला सुरंग परियोजना 16,700 फीट की ऊंचाई पर है, जो बर्फ से ढकी हुई है और इस तरह लगभग पांच महीने तक संपर्क से कटी रहती है। लद्दाख में हर मौसम में कनेक्टिविटी पाने में बची एकमात्र बाधा को दूर करने के लिए बीआरओ ने शिंकुन ला सुरंग परियोजना पर काम शुरू कर दिया है।

4.1 किलोमीटर लंबी सुरंग

शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किमी लंबी सुरंग शामिल है और इसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाएगा, जो इसे दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग बनाएगी। सुरंग से चार किलोमीटर की बचत होगी और यात्रा का समय लगभग 30 मिनट कम हो जाएगा। शिंकुन ला सुरंग एक ट्विन-ट्यूब डबल लेन सुरंग होगी जिसमें हर 500 मीटर पर क्रॉस मार्ग होगा।