इंदौर के स्वच्छता चैंपियन सम्मानित, आयुक्त ने दिलाई स्वच्छता की शपथ

Share on:
Indore News : स्वास्थ्य प्रभारी अश्विनी शुक्ल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के निर्धारित मापदंड अनुसार एवं स्वच्छता अपनाओ बीमारी भगाओ अभियान के तहत निगम अधिकारी व कर्मचारियों को महापौर पुष्यमित्र भार्गव एवं आयुक्त शिवम वर्मा की उपस्थिति में रविन्द्र नाटयगृह में प्रेजेटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी देते हुए, प्रशिक्षित किया गया।
इस अवसर पर पार्षद पुजा पाटीदार, महेश बसवाल, अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन, अभिलाष मिश्रा, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा, अमित दुबे, श्रद्धा तोमर, समस्त झोनल अधिकारी, समस्त स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई, सहायक सीएसआई, भवन अधिकारी, भवन निरीक्षक, पब्लिक टॉयलेट सुपरवाईजर, स्वच्छता ब्राड एम्बेसेटर, स्वास्थ्य, उद्यान व सीवरेज के कर्मचारी, वाहन चालक, हेल्पर, रेग पिकर्स सहित सफाई मित्र उपस्थित थे।
इस अवसर पर महापौर भार्गव, आयुक्त वर्मा व अन्य अतिथियों द्वारा उत्कृष्ठ कार्य करने पर समस्त 19 झोन के 1-1 सफाई मित्र, वाहन चालक, हेल्पर, सीवरेज कर्मचारी व रेगपिकर्स को प्रशस्ति पत्र, दीवार घडी, मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। साथ ही समस्त निगम अधिकारियो व कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई।
महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि मैं जब भी इंदौर से अन्य प्रदेश व देश में जाते हॅू तो लोग पुछते है कि इंदौर बार-बार स्वच्छता में कैसे नंबर वन आता है, इस पर मैं कहता हॅू कि इस स्वच्छता के सिरमौर बनने में इंदौर के जागरूक नागरिको के साथ ही निगम के अधिकारी व कर्मचारी है, जो कि हर मौसम व परिस्थिति में अपने कार्य को निष्ठापुर्वक कार्य करते है।
महापौर भार्गव ने कहा कि विगत वर्ष शहर में विभिन्न स्थानो पर निर्माण कार्य प्रचलन में थे, इस चुनौतीपूर्ण समय में भी निगम ने बहुत ही कार्यकुशलता के साथ अपना कार्य किया और इंदौर सातवी बार स्वच्छता में नंबर वन शहर बना, इस बार भी हम सभी साथ मिलकर इंदौर को स्वच्छता आठवी बार भी नंबर वन बनाने के लिये कार्य करे, इस हेतु शासन के निर्देशानुसार स्वच्छता गाइड लाईन के अनुसार कार्यशाला का आयोजन किया गया है।
इस अवसर पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने की घोषणा करते हुए कहा कि समय अवधि में पात्रता अनुसार पात्र मस्टर कर्मचारी के  विनियमितीकरण हेतु शीघ्र सूची प्रकाशित करे एवं सूची प्रकाशन उपरांत दावे – आपत्ति का निराकरण करते हुए विनियमितीकरण की कार्रवाई शीघ्र पूर्ण करे।
महापौर भार्गव ने कहा कि इंदौर ने हमेशा से स्वच्छता में नवाचार किया है, इस वर्ष भी स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के तहत डोर टू डोर जाकर निगम कर्मचारी व एनजीओ की टीम उत्साह व नवाचार के साथ स्वच्छता अभियान से नागरिको को जोडे और स्वच्छता अभियान में भागीदारी बनाने के लिये प्रेरित करे, ताकि आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में इंदौर स्वच्छता में आठवी बार नंबर वन स्वच्छ शहर बने। साथ ही महापौर जी द्वारा समस्त सफाई मित्रो को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के साथ वर्षाकाल के दौरान रेनकोट का अनिवार्य रूप से उपयोग करने के संबंध में भी कहा गया।
आयुक्त शिवम वर्मा ने बताया कि शासन की गाइड लाईन अनुसार स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के निर्धारित मापदंड का किस प्रकार से निगम स्तर से पालन किया जाता है किस प्रकार से स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 अभियान के तहत कार्य किया जाना है के संबंध में निगम अधिकारियो व कर्मचारियो को विस्तार से प्रेजेटेशन के माध्यम से जानकारी दी गई।
स्वास्थ्य प्रभारी अश्विनी शुक्ल व अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के तहत निर्धारित मापदंड अनुसार शहर में डोर टू डोर कचरा संग्रहण कार्य, सेग्रिगेशन कार्य, 3 आर, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सिंगल यूज प्लास्टि, सी एंड डी वेस्ट निपटान, लीगेसी वेस्ट का निपटान, सफाई मित्र सुरक्षा, सीटीजन फीडबेक, शहर के पर्यटक स्थानो की सफाई, जलीय संरचनाओ की सफाई, आवासीय एवं व्यवसायिक क्षेत्रो में साफ सफाई, स्वच्छ बेकलेन, रेड व येलो स्पॉट पर कार्यवाही, नालो और बरसाती नालियों की सफाई, झुग्गी बस्तियों में साफ-सफाई, सौन्दर्यपरक और शहर का सौन्दर्यीकरण, स्कुलो में साफ-सफाई, सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालय व मुत्रालय की सफाइ, रिसायकल एवं उपचारित कचरे का पुनः उपयोग, ट्रीटेड वॉटर के उपयोग के साथ ही निगम स्तर से किये जाने वाले कार्यो के संबंध में विस्तार से प्रेजेटेशन के माध्यम से जानकारी देते हुए, प्रशिक्षण दिया गया।