छुट्टी के दिन भी खुलेंगे कोर्ट दफ्तर, 10 से शाम 5 बजे तक होगा काम.. SC ने किया बड़ा बदलाव

Share on:

SC के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने प्रक्रिया के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। मुख्य न्यायाधीश ने सोमवार को निर्देशों की घोषणा करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के सभी कार्यालय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करेंगे. इसके साथ ही यह भी कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट के कार्यालय हर महीने के केवल दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहेंगे.

CJI के निर्देश पर कोर्ट कार्यालय अब अदालत की छुट्टियों के दौरान भी खुलेंगे। हालाँकि, सार्वजनिक छुट्टियों पर अदालत बंद रहेगी। ये संशोधन 1 अगस्त 2024 से लागू होंगे. मुख्य न्यायाधीश के निर्देशानुसार न्यायालय अवकाश और छुट्टियों के दौरान न्यायालय कार्यालय खुले रहेंगे।

‘कोर्ट कई अहम मामलों की सुनवाई कर रही’

SC में इन दिनों कई अहम मामलों की सुनवाई हो रही है. NEET मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि सही उत्तर को लेकर विवाद सुलझाने के लिए हमारा मानना ​​है कि आईआईटी दिल्ली से विशेषज्ञ की राय लेनी चाहिए. कोर्ट ने आगे कहा है कि एक विशेषज्ञ समिति बनाई जाए और आज शाम तक सही जवाब तय किया जाए. इस मामले में अगली सुनवाई मंगलवार को होगी. इस दिन केंद्र सरकार और एनटीए को अपनी दलीलें रखनी होंगी.

नेमप्लेट विवाद पर UP सरकार के आदेश पर रोक

SC ने सोमवार को कावड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर भी सुनवाई की. इस मामले में कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है. सुप्रीम कोर्ट ने यूपी और उत्तराखंड सरकार के आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी थी. साथ ही मध्य प्रदेश सरकार से भी जवाब मांगा है.

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं है. केवल भोजन के प्रकार बताने की आवश्यकता है। यह बताना जरूरी होगा कि खाना शाकाहारी है या मांसाहारी. जब तक राज्य जवाब नहीं देंगे तब तक आदेश स्थगित रहेगा। मामले की अगली सुनवाई 26 जुलाई को होगी.