Budget 2024: सरकार एक के बजाय पांच साल का खाका करेगी पेश, इन सेक्टर्स पर होगा जोर

Share on:

केंद्रीय बजट की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। केंद्र सरकार 23 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश करेगी। सरकार की योजना है कि अगले हफ्ते पेश होने वाला बजट सिर्फ चालू वित्त वर्ष के लिए नहीं होगा।

बजट अगले पांच साल के नजरिए से लिया जाएगा

जानकारों के मुताबिक यह बजट अगले पांच साल के नजरिये से लिया जायेगा. सरकार इस बजट के दौरान अपना नीतिगत खाका पेश करेगी. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बजट में अगले 5 साल का खाका पेश किया जाएगा.

5 साल का खाका किया जाएगा पेश

सरकार की योजना बजट ब्लूप्रिंट में रोजगार सृजन पर विशेष जोर देने की है. रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विशेष प्रोत्साहन देने जैसे प्रस्तावों पर चर्चा हो सकती है.

सरकार निजी निवेश बढ़ाने पर फोकस कर सकती है. इसके तहत प्रोत्साहन योजना का दायरा भी बढ़ाया जा सकता है. ब्लूप्रिंट में हरित अर्थव्यवस्था पर विशेष जोर दिया जाएगा। देश से गरीबी मिटाने और बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने का खाका पेश किया जा सकता है.

5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था

जनवरी 2023 में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने कहा था कि अगले वित्त वर्ष यानी 2024-25 में भारतीय अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा छू लेगी. साथ ही, इस दशक के अंत तक यह दोगुना होकर 10 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगा। वर्तमान में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार लगभग 3.7 ट्रिलियन डॉलर होने का अनुमान है।

पुरी ने कहा, ”हम पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और चौथे सबसे बड़े शेयर बाजार हैं। मुझे लगता है कि अगले 1-2 साल में हम न सिर्फ चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे बल्कि उससे भी आगे निकल जाएंगे।’

भारत की जीडीपी ग्रोथ अनुमान में बढ़ोतरी

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान बढ़ा दिया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मंगलवार को आईएमएफ ने निजी खपत में सुधार की ओर इशारा किया था, खासकर ग्रामीण भारत में। आईएमएफ के नवीनतम अनुमान ने सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर को 6.5% से बढ़ाकर 6.8% कर दिया है।

वहीं अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने मंगलवार को 2024-25 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान 6.8% से बढ़ाकर 7% कर दिया। इससे पहले अप्रैल में, विशेष रूप से ग्रामीण भारत में निजी खपत में सुधार के कारण IMM ने अपने सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का अनुमान 6.5% से बढ़ाकर 6.8% कर दिया था।