बांग्लादेश में बड़ा विरोध, छात्रों ने थाना एवं टीवी हेडक्वार्टर को किया आग के हवाले

Share on:

इस समय हमारे पड़ोशी देशों में से एक बांग्लादेश इन दिनों सुलग रहा है। गुरुवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में प्रधानमंत्री शेख हसीना के एक फैसले का विरोध करते हुए छात्रों ने सरकारी टीवी के मुख्यालय में आग लगा दी। सरकार से गुस्सा प्रदर्शन कर रहे इन छात्रों के खिलाफ कार्रवाई में कम से कम 19 की मौत भी हो चुकी है।

दरअसल, सरकारी नौकरियों में कोटा और बढ़ती बेरोजगारी के खिलाफ यहाँ के छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। आपको बता दें की बांग्लादेश की कुल आबादी करीब 17 करोड़ की है। इसमें लगभग 3.2 करोड़ युवा बिना नौकरी या शिक्षा के हैं। सरकारी नौकरियों में फ्रीडम फाइटर्स के परिवारों को मिलने वाले 30 प्रतिशत आरक्षण कोटे को यहाँ के छात्र सरकार से हटाने की मांग कर रहे हैं। छात्रों का कहना है की पूरा सिस्टम भेदभाव से भरा हुआ है। वह इसकी जगह मेरिट सिस्टम मांग रहे हैं।

छात्रों का दावा है की प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी केवल समर्थकों को फेवर करती है। इस वजह से बांग्लादेश में काफी विरोध चल रहा है। यह विरोध गुरुवार को काफी आक्रामक हो गया, जिसके बाद छात्रों ने सरकारी टीवी के मुख्यालय में आग लगा दी। इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने एक पुलिस थाना भी जला दिया साथ ही वे गाड़ियों को भी आग के हवाले कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कम 60 गाड़ियों और ऑफिस बिल्डिंग को आग के हवाले कर दिया।