Anant-Radhika की शादी से पहले आज मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी, भारी बारिश का अनुमान

Share on:

मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी से बहुत भारी बारिश का संकेत दिया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अनुमान लगाया है कि सप्ताहांत में भारी बारिश होगी। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट तीन दिवसीय भव्य समारोह में शादी कर रहे हैं। शादी समारोह से पहले मुंबई पुलिस ने शादी समारोह के लिए बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) में यातायात प्रतिबंध जारी किए हैं।

मुंबई में भारी बारीश का दौर कई इलाको में भरा पानी
मुंबई में 07 और 08 जुलाई को लगातार बारिश हुई थी। दो दिन के बाद से लगातार हो रही भारी वर्षा के चलते वर्षा थम गई थी। लेकिन मुंबई में फिर से भारी वर्षा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। मूसलाधार बारिश एक बार फिर मुंबईकरों की मुसीबतें बढ़ाएगी। हर वर्ष कि होने वाली भारी वर्षा से कई इलाको में पानी भर जाता हैं, ऐसे में सार्वजनिक परिवहन से आने-जाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना कारना पड़ता है।

विवाह के चार चरण
विवाह के चार फेरों के माध्यम से ऋषियों ने बहुत ही महत्वपूर्ण संदेश दिया है। विवाह के चार चरण हैं धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष। विवाह के चार फेरों में से तीन फेरों में पुरुष आगे रहता है और चौथे फेरे में दुल्हन आगे रहती है, इसका भी अलौकिक महत्व है। अंबानी परिवार गुजराती मूल का है। उनके परिवार में होने वाली सभी शादियां या अन्य कार्यक्रम गुजराती परंपरा के अनुसार ही होते हैं। अंबानी परिवार में मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बड़े बेटे आकाश और बेटी ईशा की भी गुजराती परंपरा के अनुसार चार फेरे लिए थे। वही अनंत और राधिका भी इसी परंपरा के मुताबिक चार फेरे लेकर एक-दूसरे के हो जाएंगे। शादी की सभी रस्में भी गुजराती परंपरा के अनुसार आयोजित की गई हैं।

3मार्च 2024 में जामनगर में तीन दिवसीय भव्य समारोह के बाद, अंबानी परिवार ने इटली और फ्रांस के दक्षिण में एक भव्य क्रूज पर अनंत और राधिका के लिए दूसरी प्री-वेडिंग पार्टी आयोजित की। कई अन्य मेहमानों ने हिस्सा लिया। अनंत और राधिका की शादी तीन दिनों तक चलेगी, जिसमें तीन कार्यक्रम होंगे। 12 जुलाई को ‘शुभ विवाह’, उसके बाद 13 जुलाई को ‘शुभ आशीर्वाद’ और 14 जुलाई को ‘मंगल उत्सव’ या शादी का रिसेप्शन।