नागपुर के लिए नितिन गडकरी का पायलट प्रोजेक्ट: Air hostesses की तरह अब बसों में भी मिलेगी यात्रियों को सुविधा

Share on:

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को घोषणा की कि महाराष्ट्र के नागपुर में एक पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है जिसमें हवाई जहाज जैसी सीटिंग और ‘बस होस्टेस’ वाली 132 सीटों वाली बस शामिल है। बस गैर-प्रदूषणकारी ऊर्जा स्रोतों पर चलेगी और उम्मीद है कि यह नियमित डीजल बसों की तुलना में अधिक लागत प्रभावी होगी।

एक साक्षात्कार में, गडकरी ने भारत को शुद्ध ऊर्जा आयातक से शुद्ध ऊर्जा निर्यातक बनने के लिए सरकार की महत्वाकांक्षा व्यक्त की। प्रदूषण से निपटने के लिए गडकरी ने सरकार के उपायों का ज़िक्र किया। केंद्रीय मंत्री ने प्रदूषण को भारत का सबसे बड़ा मुद्दा बताया। ख़ास तौर पर दिल्ली जैसे शहरों में, स्वदेशी, किफ़ायती और प्रदूषण मुक्त परिवहन समाधानों की ज़रूरत पर ज़ोर दिया।

गडकरी ने पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी के सहयोग को भी स्वीकार करते हुए कहा कि इंडियन ऑयल ने पराली से 1 लाख लीटर इथेनॉल और बायो बिटुमेन बनाने की परियोजना शुरू की है, जो 76000 टन बायो एविएशन ईंधन के साथ-साथ पूरी होने वाली है।

गडकरी ने प्रदूषण पर भारत की बढ़ती चिंता के बारे में भी बात की, निजी और सार्वजनिक परिवहन दोनों के लिए स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने पर सरकार के फोकस पर प्रकाश डाला। भविष्य की योजनाओं में प्रदूषण को कम करने के लिए उत्तराखंड, हिमाचल और लद्दाख जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में ड्रोन,फनिक्युलर रेलवे शामिल हैं।