Hathras Stampede: भगदड़ को लेकर FIR दर्ज, ‘भोले बाबा’ गायब, 121 लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन?

Share on:

Hathras Stampede: उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा मैनपुरी जिले के राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट में ‘भोले बाबा’ की तलाश में तलाशी अभियान के बाद वहां भगदड़ मचने से 121 लोगों से अधिक की मौत हो गई। पुलिस उपाधीक्षक सुनील कुमार ने कहा, हमने बाबा को परिसर में तलाश किया लेकिन “हमें बाबा परिसर के अंदर नहीं मिले…”।

‘हाथरस में भगदड़ के आयोजकों के खिलाफ FIR दर्ज’

हाथरस में भगदड़ के अज्ञात आयोजकों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। मुख्य सेवक देव प्रकाश मधुकर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। एफआईआर में बाबा साकार हरि का नाम नहीं है। जानकारी सामने आई है कि 80 हजार लोगों को इकट्ठा होने की इजाजत दी गई थी, जिसके मुकाबले ढाई लाख लोग सत्संग में पहुंचे।

‘हाथरस कांड पर SDM की रिपोर्ट’

लाखों की भीड़ बाबा के पैर छूकर उनकी धूल लेना चाहती थी। बाबा के सेवादारों ने भीड़ को पास आने से रोका। उन्होंने भीड़ को धक्का दिया। इसमें कुछ लोग गिर गए और भगदड़ मच गई।

‘रात भर होते रहे पोस्टमार्टम’

हाथरस में भोले बाबा के सत्संग के बाद मची भगदड़ में अब तक 122 लोगों की मौत हो चुकी है। 4 जिलों अलीगढ़, हाथरस, एटा और आगरा में रात भर शवों का पोस्टमार्टम किया गया। हालांकि प्रशासन ने अब तक 121 मौतों की पुष्टि की है। मंगलवार देर रात सब इंस्पेक्टर ने सिकंदराराऊ थाने में 22 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। इनमें मुख्य आयोजक देव प्रकाश मधुकर का नाम भी शामिल है। बाकी 21 लोग अज्ञात हैं। एफआईआर में भोले बाबा उर्फ ​​हरि नारायण साकर का नाम नहीं है।

नारायण साकार हरि उर्फ ​​’भोले बाबा’ कौन हैं?

नारायण साकार हरि, जिन्हें भोले बाबा और पटियाली के साकार विश्व हरि बाबा के नाम से भी जाना जाता है, उत्तर प्रदेश के एटा जिले के पटियाली के निवासी हैं और वे हाथरस में ‘सत्संग’ कार्यक्रम की मेजबानी करने वाले आध्यात्मिक नेता थे, इनके सत्संग के दौरान भगदड़ मचने से 121 लोगों की जान चली गई।

‘राष्ट्रपति मुर्मू ने पर व्यक्त की अपनी संवेदना’

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोशल मीडिया पर अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया ।राज्य सरकार ने कार्यक्रम आयोजकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की घोषणा की है। इस त्रासदी के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिवार को 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।