राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा, माइक बंद करने के आरोप पर बोले ओम बिरला, कहा-स्पीकर के पास..

Share on:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को विपक्षी सदस्यों द्वारा सदन में अध्यक्ष पर उनके माइक्रोफोन म्यूट करने का आरोप लगाने पर कड़ी आपत्ति जताई और विपक्ष से अध्यक्ष की भूमिका का सम्मान करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा, “मुझे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि कई सांसदों ने माइक म्यूट करने के लिए स्पीकर को दोषी ठहराया है। स्पीकर केवल उस व्यक्ति का नाम घोषित करते हैं जो बोलना चाहता है और माइक का नियंत्रण स्पीकर के पास नहीं है।” उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों के स्पीकर एक ही तरह से सदन चलाते हैं। पिछले सप्ताह विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि जब वे नीट मुद्दे पर बोल रहे थे तो उनका माइक म्यूट कर दिया गया था।

बिरला ने सोमवार को सदस्यों द्वारा शपथ ग्रहण के आरंभ या अंत में अतिरिक्त कथन जोड़ने पर भी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा, भारतीय संविधान के अनुच्छेद 99 के अनुसार, इस सदन के सदस्य के रूप में शपथ लेना प्रत्येक सांसद का संवैधानिक दायित्व है। शपथ की शुरुआत या अंत में कोई भी कथन जोड़ना संवैधानिक नियमों से परे है। सदस्यों को ऐसा करने से बचना चाहिए। शपथ के अपने नियम और कानून हैं और उनका सम्मान किया जाना चाहिए।