लोकसभा में NEET-UG मुद्दे पर विपक्ष का जोरदार हंगामा, कार्यवाही सोमवार तक स्थगित

Share on:

विपक्ष का भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (I.N.D.I.A) ब्लॉक संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा-स्नातक NEET-UG 2024 में कथित अनियमितताओं पर बहस की गई है। यह निर्णय गुरुवार को कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई बैठक के दौरान इंडिया ब्लॉक पार्टियों द्वारा लिया गया। यह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए पेपर लीक मुद्दे का उल्लेख करने के एक दिन बाद आया है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार मामले की निष्पक्ष जांच के लिए प्रतिबद्ध है और लोगों से ‘पक्षपातपूर्ण राजनीति से ऊपर उठने’ का आग्रह किया। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस के खड़गे ने कहा, ‘मोदी सरकार सिर्फ़ यह कहकर अपनी ज़िम्मेदारी से नहीं भाग सकती कि ‘हमें दलगत राजनीति से ऊपर उठना चाहिए’ जहां संसद भवन में कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने कहा युवा न्याय की मांग कर रहे हैं।’ विपक्षी नेताओं के मुताबिक आज संसद में नीट मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई तो वे सदन के अंदर ही विरोध प्रदर्शन करेंगे। संसद भवन में दोबारा कार्यवाही शुरू हुई और विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया, जहां लोकसभा स्पीकर द्वारा सदन कार्यवाही सोमवार तक स्थगित की गई।

गुरुवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने नीट यूजी पेपर लीक मामले में पहली गिरफ्तारी की और पटना में दो लोगों को हिरासत में लिया। रिपोर्ट के मुताबिक, मनीष कुमार और आशुतोष कुमार नाम के दो आरोपी गिरफ्तार किये गए। सीबीआई ने गुजरात में तीन उम्मीदवारों के बयान भी दर्ज किए, जिन्होंने कथित तौर पर परीक्षा पास करने के लिए मदद मांगी थी। इस मामले में अब तक कुल 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOU) द्वारा पकड़े गए 18 आरोपी भी शामिल हैं।