कोई गधा नहीं हैं…सब घोड़े हैं, बस इन्हें पहचानना है…राहुल गांधी ने कांग्रेस नेताओं के बारे में ऐसा क्यों कहा?

Share on:

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी ने कल बुधवार को हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। इस बैठक में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को सलाह और मार्गदर्शन दिया। उन्होंने कहा कि सभी हमारे कार्यकर्ता हैं। कोई गधा नहीं है, सभी घोड़े हैं, बस यह तय करने की बात है कि कौन सा शादी का घोड़ा और कौन सा रेस का घोड़ा है।

लोकसभा चुनाव-2024 के प्रदर्शन ने कांग्रेस पार्टी और कार्यकर्ताओं में जोश भर दिया है। यहां तक ​​कि जिन राज्यों में कांग्रेस 2014 और 2019 के चुनावों में विफल रही, वहां भी पार्टी ने 2024 के चुनावों में भाजपा को कड़ी टक्कर दी। इसमें हरियाणा भी शामिल है। उत्तर भारत के इस राज्य में कांग्रेस ने 10 में से 5 सीटों पर जीत हासिल की है।

‘विधानसभा चुनाव की पूर्व तैयारी शुरू’

इस सफलता के बाद अब कांग्रेस ने हरियाणा में होने वाले अगले विधानसभा चुनाव की पूर्व तैयारी शुरू कर दी है। इसी के तहत कल बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की।

इस समीक्षा बैठक में हरियाणा कांग्रेस के नेताओं ने अपनी पार्टी रखी. उन्होंने गधों और घोड़ों के बारे में वला और दौलाना के साथ-साथ अपने और पार्का के बारे में बात की। हरियाणा कांग्रेस के नेताओं ने अपने कार्यकर्ताओं को घोड़ा और पारका को गधा बताया। इस पर राहुल गांधी ने कहा, ‘हमारे सभी कार्यकर्ता घोड़े हैं. यह गधा नहीं है। हमें तो बस ये तय करना है कि शादी का घोड़ा-घोड़ी कौन सा है और रेस का घोड़ा कौन सा है।

‘कांग्रेस अध्यक्ष ने बीजेपी पर निशाना साधा’

उधर, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने हरियाणा के किसानों और युवाओं को धोखा दिया है. कांग्रेस पार्टी के सभी नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई। उन्होंने कहा कि 10 साल के बीजेपी शासन ने हरियाणा का विकास रोक दिया है। सैकड़ों भर्ती परीक्षाओं में घोटाले हुए, किसानों पर बड़े पैमाने पर अत्याचार, लाठीचार्ज, दलितों और पिछड़ों पर अत्याचार, महिलाओं पर अत्याचार, अपराध बढ़े हैं। खडगे ने आगे कहा कि हम सभी को एकजुट होकर जनता की आवाज उठानी होगी.

पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा, पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदय भान, हरियाणा प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया समेत कई अन्य नेता मौजूद रहे।