Lok Sabha Session: लोकसभा स्पीकर पद के लिए बनी ओम बिरला के नाम पर सहमति, इन नामों पर लग सकती हैं मुहर

Share on:

जानकारी से अवगत लोगों ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के नेता ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए मंगलवार को नामांकन दाखिल कर सकते हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने अध्यक्ष के चुनाव पर आम सहमति बनाने के लिए पार्टी लाइन से हटकर सदस्यों से संपर्क किया है।

जानकारी से पता चला है कि सिंह ने इस मुद्दे पर आम सहमति बनाने के लिए सोमवार देर रात तक भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन ब्लॉक गठबंधन के नेताओं के साथ चर्चा की है। अगर चुनाव जीतते हैं तो राजस्थान के कोटा से सांसद बिड़ला कांग्रेस के बलराम जाखड़ के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे, जो दो बार स्पीकर चुने गए और 1980 से 1989 तक इस कुर्सी पर रहे।

रिपोटर्स के मुताबिक लोकसभा में शपथ ग्रहण समाप्त होने के एक दिन बाद मंगलवार दोपहर 12 बजे तक लोकसभा के स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल हो जाएगा। देखा जाय तो ओम बिरला का नाम लोकसभा स्पीकर पद की रेस में प्रथम स्थान पर चल रहा है। लेकिन ओम बिड़ला के बाद स्पीकर पद के लिए आंध्र प्रदेश भाजपा की अध्यक्ष डी पुरंदेश्वरी, भाजपा के वरिष्ठ नेता राधामोहन सिंह और और भर्तृहरि महताब के नाम चर्चित है

विपक्षी दल सत्तारूढ़ दल द्वारा लोकसभा स्पीकर उम्मीदवार के नाम का इंतजार करेंगे, उसके बाद ही फैसला लेंगे कि इंडिया गठबंधन अपना उम्मीदवार उतारेगा या नहीं। पार्टियों को 25 जून को दोपहर 12 बजे तक प्रोटेम स्पीकर के पास अपने उम्मीदवारों के लिए नोटिस जमा कराना होगा। स्पीकर के लिए चुनाव 26 जून को होना है। 22 साल में बिड़ला एकमात्र ऐसे स्पीकर हैं, जो पांच साल तक स्पीकर रहने के बाद दोबारा लोकसभा के लिए चुने गए हैं। जीएमसी बालयोगी की 2002 में स्पीकर के पद पर रहते हुए मृत्यु हो गई थी, मनोहर जोशी और मीरा कुमार चुनाव हार गए थे, जबकि सुमित्रा महाजन और सोमनाथ चटर्जी सेवानिवृत्त हो गए थे।