अगले कुछ घंटों में इन जिलों में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

Share on:

पिछले कुछ दिनों से राज्य के माहौल में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। राज्य में बेमौसम बारिश से लेकर अचानक तापमान बढ़ने और बीच-बीच में बादल छाए रहने जैसी स्थितियां देखने को मिल रही हैं। लेकिन अब 12 मई से जैसे-जैसे राज्य के विभिन्न शहरों में आसमान साफ ​​होने लगा है, तापमान में फिर से कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। 12 मई को राज्य के प्रमुख शहरों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान की स्थिति क्या रहेगी? आइए जानते हैं भोपाल, इंदौर और कुछ अन्य प्रमुख शहरों के साथ तापमान का पूर्वानुमान…

प्रदेश में मौसम का मिजाज:

जबलपुर संभाग के जिलों में तापमान बढ़ने की संभावना है एवं शेष सभी संभागों के जिलों में तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। नर्मदापुरम, रीवा, जबलपुर, शहडोल संभागों के जिलों में सामन्य से कम तापमान रहेगा। उज्जैन संभाग के जिलों में तापमान सामन्य से अधिक रहेगा एवं शेष सभी संभागों के जिलों में तापमान सामान्य रहेगा।

रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान होने की संभावना है। शेष सभी संभागों के जिलों के तापमानों में विशेष परिवर्तन नहीं होगा। जबलपुर संभाग के जिलों में तापमान सामन्य से कम रहेगा। आज से कल प्रातः तक रतलाम, देवास, मंदसौर, श्योपुरकला, विदिशा, नीमच, मुरैना, ग्वालियर, नर्मदापुरम,शिवपुरी, उज्जैन, सीहोर, छिंदवाड़ा, रायसेन में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश:

जबलपुर के अलावा बालघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। बेमौसम बारिश के बाद राज्य में तापमान में उतार-चढ़ाव आया है। कुछ जिलों में तापमान 37 डिग्री के आंकड़े को छू गया, तो कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया। लगातार हो रहे मौसम परिवर्तन से प्रदेश के नागरिकों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है। शाजापुर, हरदा, बालाघाट, दमोह, जबलपुर, खंडवा, इंदौर, अशोकनगर, भोपाल, बड़वानी, शहडोल, जबलपुर, छतरपुर, सागर, बालाघाट,सिवनी में गरज-चमक के साथ तेज़ हवाएं चलने की सम्भवना है।

जबलपुर से लेकर छिंदवाड़ा तक सक्रिय निम्न दबाव क्षेत्र के कारण सिवनी और बालाघाट सहित मध्य भाग में बारिश के बादल देखने को मिल रहे हैं। हालांकि प्रदेश के उत्तरी भागों में गर्मी ने फिर से जोर पकड़ लिया है। जिसके चलते वहां से आने वाली गर्म लहरों का असर प्रदेश पर पड़ता दिख सकता है।