चुनाव आयोग ने जारी किया मोबाइल ऐप, जिला प्रशासन की तैयारियां पूरी, हर दो घंटे में जारी होगा वोटिंग प्रतिशत

Share on:

लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी लगभग पूरी कर ली है। अधिकारियों की ट्रेनिंग के साथ-साथ चुनाव आयोग ने अब चुनाव के दौरान हर दो घंटे में वोटिंग प्रतिशत जारी करने के लिए एक ऐप भी जारी किया है। मतदान प्रतिशत एप के माध्यम से नियुक्त पीठासीन अधिकारी हर दो घंटे में अपनी सारी जानकारी लोड करेंगे।

अधिकारियो के लिए एप् डाउनलोड करना अनिवार्य

इसके लिए चुनाव आयोग ने निर्देश जारी किया है कि जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारियों को मतदान के दिन से दो दिन पहले अनिवार्य रूप से अपने मोबाइल फोन पर वोट प्रतिशत ऐप लोड करना होगा और एक दिन पहले मोबाइल ऐप पर लॉग इन करना होगा।

अधिकारियों द्वारा उपयोग किए जा रहे मोबाइल नंबरों के आधार पर सूची तैयार की जाएगी। यदि किसी अधिकारी को मतदान से एक दिन पहले अपना मोबाइल नंबर बदलना हो तो उसे अनुमति लेनी होगी। हालांकि, इसकी अनुमति भी वोट प्रतिशत डेस्क बोर्ड से ही मिलेगी। सभी सेक्टर पदाधिकारियों को पीठासीन पदाधिकारियों को एप के उपयोग में मदद करनी होगी। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।

पीठासीन अधिकारी द्वारा सही जानकारी दर्ज की जाए

सामग्री प्राप्त होने से लेकर मतदान दल के प्रस्थान और मतदान समाप्ति, मतदान केंद्र से वापसी, सामग्री जमा करने तक की सारी जानकारी इस ऐप पर लोड की जाएगी। चुनाव आयोग ने निर्देश जारी करते हुए सभी जिला कलेक्टरों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि पीठासीन अधिकारी द्वारा समय-समय पर सही जानकारी दर्ज की जाए और इसका पूरा ध्यान रखा जाए।