DA Hike 2024: कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए बड़ा तोहफा, होली से पहले DA में बढ़ोत्तरी संभव, सैलरी में होगा बम्पर उछाल

Share on:

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद जल्द एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है। कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का इंतज़ार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महीने के अंत या होली के पहले हफ्ते में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 50 फीसदी हो सकता है। यदि डीए में चार फीसदी से बढ़ोत्तरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 9 हज़ार से लेकर 26 हज़ार तक बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है।

बता दें कि इसकी दर अभी 46% है। मोदी सरकार मार्च में होली से पहले करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर्स के DA में 4% की बढ़ोतरी कर सकती है। इससे पहले पिछले साल के अक्टूबर माह में डीए 4 प्रतिशत से बढाकर 46 फीसदी किया गया था। इस बार फिर 4 प्रतिशत से बढ़कर यह दर 50 प्रतिशत हो सकती है।

होली से पहले 4 फीसदी से बढ़ सकता है डीए:

खबर है कि जल्द ही केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में 4% से वृद्धि हो सकती है। फिलहाल केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए 46% प्रतिशत है यदि महंगाई भत्ते में 4% से वृद्धि होती है तो डीए 50% तक पहुँच जाएगा। यह वृद्धि जनवरी महीने में देखने को मिलेगी और जून तक लागू रहेगी। जिसकी सहायता से कर्मचारियों की सैलरी में भारी उछाल देखने को मिलेगा। यदि महंगाई भत्ते में 4% से वृद्धि होती है तो इसका लाभ 48 लाख कर्मचारी और 68 लाख पेंशनर्स को मिलेगा।

शून्य हो जाएगा महंगाई भत्ता:

अगर डीए 50% तक पहुँचता है तो कर्मचारियों की सैलरी रिवाइज होगी। क्यूंकि 7th Pay Commission के मुताबित डीए के रिविजन के नियमों को तय किया था। इसके अनुसार अगर डीए 50% तक पहुँचता है तो यह शून्य हो जाएगा। इस मौके पर 50% डीए को कर्मियों की मौजूदा बेसिक सैलरी में जोड़कर दिया जाएगा और डीए की गणना फिर से शून्य से शुरू होगी।