इंदौर में बना राज्य का सबसे बड़ा ऑडिटोरियम, 28 करोड़ की लागत से हुआ तैयार, कल मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव करेंगे लोकार्पण,

Share on:

मध्य प्रदेश के लिए एक खुशखबरी आयी है। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में राज्य का सबसे बड़ा ऑडिटोरियम बन चूका है। इसका लोकार्पण 6 फरवरी को गायिका लता मंगेश्वर की पुण्यतिथि पर होना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव इसका लोकार्पण कर सकते है। आपको बटे दें कि इस ऑडिटोरियम की लागत 28 करोड़ रु.है। उसके साथ इसमें 10 करोड़ रु. का सौंदर्यीकरण किया गया है।

इस ऑडिटोरियम में 2 करोड़ के लंदन के एडवांस हाई फाई साउण्ड सिस्टम लगाए गए है। करीब 30 से ज्यादा स्पीकर्स हें। ऑडिटोरियम में दो मुख्य गेट हैं। मगर दर्शक सिर्फ पीछे वाले गेट से ही आ-जा सकेंगे। इसके साथ ही इसका स्टेज इसे ख़ास बनता है। आपको बता दें कि नाटक, नृत्य खत्म होने पर परदा दोनों दिशा से बीच में आकर बंद होगा और इसके बाद अगली प्रस्तुति पर ऑटोमैटिक खुलेगा। नाटक, नृत्य को और बेहतर बनाने के लिए सफेद धुंए, मल्टी कलर लाइट्स इफेक्ट्स भी हैं।

ऑडिटोरियम में करीब 1250 कुर्सियां ऑटोमैटिक फोल्डेबल है यानी की दर्शक के उठते ही कुर्सी ऑटोमैटिक फोल्ड हो जाएंगी। कुर्सी के बीच में हर लाइन के बीच पर्याप्त गैप दी है। इन्हीं दर्शक के आगे 12 वीआईपी खूबसूरत सोफे हैं। जिसकी बैठक कैपेसिटी करीब 35 है। ऑडिटोरियम में हर सुविधाओं के साथ लता मंगेशकर के जीवन से जुड़ी उपलब्धियों की दो गैलरी भी है।