7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों क लिए सुबह होते ही आई गुड न्यूज़, डीए में इतनी फीसदी से हो सकती है बढ़ोतरी

Share on:

केंद्र की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है। केंद्र सरकार एक साथ अपने कर्मचारियों को दो बड़े सौगात देने जा रही है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इस महीने डीए में बढ़ोतरी करने वाली है और इसके साथ ही सरकार फिटमेंट फैक्टर की बढ़ोतरी पर भी फैसला ले सकती है। जिसकी वजह से माना जा रहा है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में भारी इजाफा देखने को मिलेगा।

4 फीसदी से बढ़ सकता है डीए:

AICPI इंडेक्स के आंकड़े में वृद्धि को देख यह अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र के कर्मचारियों और पेंशनरों को बेहद जल्द एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। खबर है कि केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में 4% से वृद्धि हो सकती है। फिलहाल केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए 46% प्रतिशत है यदि महंगाई भत्ते में 4% से वृद्धि होती है तो डीए 50% तक पहुँच जाएगा।

यह वृद्धि जनवरी महीने में देखने को मिलेगी और जून तक लागू रहेगी। जिसकी सहायता से कर्मचारियों की सैलरी में भारी उछाल देखने को मिलेगा। यदि महंगाई भत्ते में 4% से वृद्धि होती है तो इसका लाभ 48 लाख कर्मचारी और 68 लाख पेंशनर्स को मिलेगा।

फिटमेंट फैक्टर में हो सकती है बढ़ोतरी:

रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार बेहद जल्द फिटमेंट फैक्टर में चौंकाने वाला इजाफा कर सकती है। जो सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी होगी। अनुमान है कि केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से सीधे 3.0 गुना करने कर सकती है। जिससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में काफी ज्यादा उछाल देखने को मिल सकता है।

आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। मगर सरकार ने अभी तक इस पर कोई आधिकारिक तौर पर बयान या पुष्टि नहीं दी है। यह खबर सिर्फ सूत्रों के हवालें से आयी है। मगर यह खबर हर केंद्रीय कर्मचारी के लिए किसी बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है।