7th pay commission: केंद्र कर्मचारियों के लिए सरकार का बड़ा तौहफा, महंगाई भत्ते में होगी 4 प्रतिशत की वृद्धि, खाते में आएंगे इतने रुपए

Share on:

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों पेंशनधारियों के लिए बड़ा केंद्र ने बड़ा तौहफा दिया है, बताया जा रहा है उनके लिए नए AICPI ने कई बड़े बदलाव किए गए है। जिससे सूचकांक 139.1 अंक पर पहुंच गया है। इसके फलस्वरूप मूल्य भत्तों में 49.68 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है। इससे केंद्र कर्मचारियों को 50 प्रतिशत तक भत्ता मिल सकेगा।

जानकारी के मुताबिक साल 2023 दिसंबर के सूचकांक नंबर अभी भी लंबित हैं, लेकिन मूल्य भत्ता में बढ़ोतरी के साथ ही ये बदलाव प्राथमिक दिसंबर 2023 से प्रभावी हो रहे हैं। बता दें मंदी के समय भी 50 प्रतिशत मूल्य भत्ते की गारंटी है, जो केंद्र कर्मचारियों को भविष्य में सुरक्षित बनाए रखता है।

महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि

केंद्र कर्मचारियों को वर्तमान में 46 प्रतिशत महगांई भत्ता मिल रहा है। लेकिन जब ये 50 प्रतिशत तक पहुंचता है, तो यदि नियमों में सुधार होता है। ये उच्च भ्रष्टाचार और अन्य अधिकारों को बढ़ावा देने का एक प्रशस्त माध्यम है। DOPT के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों सैलरी संशोधन महंगाई भत्ते से जुड़ा हुआ है, और इसके अलावा इसमें अलग अलग कैटेगरी के शहरों के आधार पर विभाजन किया गया है।

केंद्र सरकार का फैसला

सरकार के नियमानुसार समय-समय पर ताजा अपडेट किया जाएगा और अगली चर्चा होली पर यानि मार्च के महीने में होने की संभावना जताई गई है। बता दें इसमें नए मूल्य भत्ते को भी शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा किराया निर्धारण में भी सुधार किया जाएगा और HRA की रेट बढ़कर 30 फीसदी तक पहुंच जाएगी। इससे कर्मचारियों को अधिक लाभ मिलेगा।

दरअसल, नए AICPI के साथ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को उत्साहवर्धक बदलावों का अनुभव होगा। जिससे उनके वेतन और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से उनको अत्यधिक लाभ होगा।