देश में बना सबसे लम्बा समुद्री पुल, 2 घंटे का सफर अब तय होगा 20 मिनट में, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन

Share on:

आज देश के सबसे बड़े समुद्री पुल का उद्घाटन होना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पल का उद्घाटन कर मुंबई की जनता को नया तोहफा सौपेंगे। इस पुल की सहायता से मुंबई से नवी मुंबई जिसकी दुरी तक़रीबन 22 किलोमीटर है मगर अब यह सफर तय करने में मात्र 20 मिनट लगेंगे। इस पुल का नाम अटल बिहारी वाजपेई शिवडी न्हावाशेवा यानी अटल सेतु रखा गया है। देश में ऑर्थोट्रोपीक स्टील डेक तकनीक से बना पहला ब्रिज है अटल सेतु।

जनता के लिए इस पुल की शुरुआत शनिवार को की जाएगी। इस पुल का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। इसे अटल सेतु के नाम से जाना जाएगा। इस पुल को देश का सबसे लम्बा समुद्री ब्रिज कहा जा रहा है। इसकी लम्बाई 21.8 किलोमीटर है। अटल सेतु का करीब 16.5 किलोमीटर हिस्सा मुंबई के समुद्र पर और 5.5 किलोमीटर हिस्सा जमीन के ऊपर बना है।

अटल सेतु 6 लेन वाला रोड ब्रिज है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पुल सिर्फ कार चालकों के लिए होगा। गुरुवार को पुल पर टोल के लिए महाराष्ट्र सरकार को मंजूरी मिल गयी है। इस पुल पर सफर करने वाले कार चालकों को 250 रुपये टोल चार्ज देना होगा। इस पुल के प्रोजेक्ट पर 21,200 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।
जिनमे से लगभग 15,100 करोड़ रुपए कर्ज के तौर पर सरकार द्वारा लिए गए है। यह भारत का सबसे लम्बा समुद्री पुल होने के साथ विश्व का 10वां सबसे लम्बा पल है।