देर रात आए भूकंप ने मचाई तबाही, नेपाल में 129 की मौत, सैकड़ो घायल

Share on:

शुक्रवार देर रात नेपाल में आए भूकंप के झटका ने तबाही मचा दी जिसमें करने वालों की संख्या 129 पहुंच चुकी है भूकंप के झटके इतने ज्यादा तेज थे कि मकान ताश के पत्तों की ढह गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है जो कि काफी ज्यादा तेज थी। बता दें, जैसे ही धरती कंपन करने लगी वैसे ही लोगों के बीच में अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया।

मिली जानकारी के अनुसार अभी कई लोग मालवे में भी दबे हुए हैं सर्च ऑपरेशन जारी है मरने वालों की संख्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। भूकंप के तेज झटकों में कई लोगों को गंभीर रूप से चोंटे भी आई है, जिन्हें अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है। अचानक आए भूकंप के झटकों ने लोगों को संभालने का मौका भी नहीं दिया।

बताया जा रहा है कि दे रात आए भूकंप के कारण सबसे ज्यादा मौत रुकुम पश्चिम और जाजरकोट में हुई है। मृतकों की जानकारी रुकुम पश्चिम के डीएसपी नामराज भट्टराई और जाजरकोट के डीएसपी संतोष रोक्का ने दी है। अब तक नेपाल में आए भूकंप में 129 की मौत हो चुकी है। वहीं प्रधानमंत्री के निजी सचिवालय के मुताबिक, जाजरकोट भूकंप में 92 लोगों की मौत हो गई है और 55 लोग घायल हो गए हैं

इतना ही नहीं रुकुम वेस्ट में 36 लोगों की मौत हो गई और 85 लोग घायल हो गए। भूकंप के झटके इतने ज्यादा तेज थे कि इसका असर दिल्ली एनसीआर में भी देखने को मिला। इतना ही नहीं बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। पिछले एक महीने में अब तक दिल्ली एनसीआर कई बार भूकंप के झटको से मिल चुका है।