बांग्लादेश: पीएम मोदी की वापसी के बाद हिंदू मंदिरो और ट्रेनों पर हुआ हमला

Share on:

नई दिल्ली: इस साल बांग्लादेश को आज़ाद हुए 50 साल पूर्ण हुए है जिस खास मौके पर जश्न में भारत के पीएम नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया था और इसके लिए पीएम मोदी अभी दो दिन के लिए बांग्लादेश दौरे पर गए हुए थे, और यह यात्रा इसलिए भी ख़ास थी क्योंकि कोरोना काल के चलते पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा थी और इस यात्रा के लिए इन दो दिवसीय दौरे में पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में भी सम्मिलित हुए लेकिन अब उनके वहां से लौटने के बाद ही बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों पर हमले और देश भर में हिंसा की खबरें सामने आई हैं, जिसने सभी चिंता में डाल दिया है।

बता दें कि पीएम मोदी के बांग्लादेश यात्रा से लौटने के बाद वहां हिंदू हिंदू मंदिरों पर हमले और हिंसा की खबर आई है। एक न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक बांग्लादेश में एक कट्टरपंथी इस्लामवादी समूह के सैकड़ों सदस्यों ने आज पूर्वी बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों और एक ट्रेन पर हमले को अंजाम दिया है, और बताया जा रहा है कि यह हमला और हिंसा पीएम मोदी की यात्रा के खिलाफ इस्लामी समूहों द्वरा किया गया है।

दरसल पीएम मोदी की यात्रा के खिलाफ इस्लामी समूहों द्वारा किए गए प्रदर्शनों के दौरान पुलिस के साथ झड़पों में कम से कम 10 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई, जिसके बाद इन मौतों को लेकर वहां हिंसा भड़क गई।

बता दें कि बांग्लादेश में प्रदर्शनकारी इस्लामिक समूहों ने यात्रा के दौरान आये पीएम मोदी पर हिंदू बहुल भारत में अल्पसंख्यक मुसलमानों के साथ भेदभाव करने के आरोप थे और इस दौरान ढाका में विगत एक दिन पहले शुक्रवार को जो प्रदर्शन हुआ था उसमे दर्जनों लोग घायल हुए, इस दौरान प्रदर्शनकारियो की पुलिस से झड़प भी हुई। इन सब के बाद बीते दिन शनिवार को भी हजारों इस्लामिक कार्यकर्ताओं ने विरोध में चटगांव और ढाका की सड़कों पर मार्च निकाला।

पीएम मोदी की यात्रा के दौरान दो दिन हुए इस प्रदर्शन के बाद गुसाई प्रदर्शनकारियों ने आज हिफाजत-ए-इस्लाम समूह ने ब्राह्मणबरिया के पूर्वी हिस्से में एक ट्रेन पर हमला कर दिया और इस हमले में भी 10 लोग घायल हो गए। इतना ही नहीं आज हुए इस हिंसक प्रदर्शन में कई सरकारी दफ्तरों में भी आग लगा दी गई है, और प्रेस क्लब पर भी हमला किया जिसमे भी वहां मौजूद कई लोग घायल हुए है। इतना ही नहीं आज वहां कई हिंदू मंदिरों पर हमला हुआ।