गुरु पूर्णिमा के दिन करियर में ऊचाइंया और बुलंदियां पाने के लिए करें ये खास उपाय, होगी दिन दूनी-रात चौगुनी तरक्‍की

Share on:

Guru Purnima 2023: सनातन धर्म में गुरु पूर्णिमा का दिन विशेषकर गुरुओं को समर्पित किया गया है। इस दिन गुरुओं के अतिरिक्त घर के बड़े बुजुर्गों की भी पूजा करना चाहिए एवं उनका आशीर्वाद लेना बहुत शुभ होता है। दरअसल गुरु पूर्णिमा आषाढ़ पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। दरअसल आषाढ़ पूर्णिमा के दिन महान ऋषि वेद व्‍यास का अवतरण हुआ था और उन्‍हें विश्व के प्रथम गुरु का ओहदा दिया गया है। इसलिए महर्षि वेद व्‍यास के आदर में आषाढ़ पूर्णिमा के दिन गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है। इस वर्षा 3 जुलाई 2023, सोमवार को गुरु पूर्णिमा मनाई जाएगी। गुरु पूर्णिमा के दिन कुछ उपाय करना बहुत लाभ अधिक फल देने वाला सिद्ध होगा।

Also Read – Interesting Gk Question: बताओ वो ऐसी कौन-सी चीज है जिसकी कोई परछाई नहीं होती?

गुरु पूर्णिमा के उपाय

  • गुरु पूर्णिमा पर देवगुरु बृहस्‍पति की भी पूजा करना बेहद लाभदायक माना जाता है। इस दिन गुरुओं के साथ-साथ भगवान श्री हरि विष्‍णु की भी विशेष पूजा अर्चना की जाती है। गुरु पूर्णिमा के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनें। केले के पेड़ में दीप अवश्य ही प्रज्वलित करें। ऐसा करने से कुंडली में गुरु दोष समाप्त होता है। साथ ही गुरु ग्रह अधिक मजबूत होता है। यदि जॉब-कारोबार में कोई समस्या आ रही हैं तो वो तत्काल ही होती हैं।
  • अगर आप अपने बिजनेस में अथाह धन और लाभ पाना चाहते हैं तो गुरु पूर्णिमा के दिन नया बहीखाता लें और उसके प्रथम पृष्ठ पर लाल रोली से स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। फिर इस पर वर्षभर हिसाब लिखें। आपका कारोबार तेजी से आगे बढ़ेगा, एवं दिन दूनी-रात चौगुनी तरक्‍की करेगा।
  • नौकरी में मनोवांछित पोस्ट, धन पाना चाहते हैं तो एक नोटबुक खरीदें, उसके प्रथम पृष्ठ पर रोली से स्‍वास्तिक का चिह्न बनाएं। फिर इस बुक पर अपनी विश लिखें और उस डायरी को मां सरस्वती के श्री चरणों में रख दें। मां सरस्वती आपको ज्ञान, सद्बुद्धि देंगी और साथ ही आप सभी मनोकामना भी पूरी करेंगी।
  • गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु यंत्र की स्थापना कर लें। ऐसा करने से जातक को हर क्षेत्र में एवं हर कार्य में अपार सफलता मिलती है।
  • यदि कठिन से कठिन परिश्रम के पश्चात भी फल नहीं मिल रहा है तो गुरु पूर्णिमा पर किसी गरीब या जरूरतमंद इंसान को पीला अनाज जैसे तुअर दाल या पीले रंग की मिठाई दान दें। इससे आपको तेजी से सफलता मिलेगी।