ऐतिहासिक महिला कब्बड्डी लीग,दुबई में 16 जून से शुरू होगा महिला कब्बड्डी का महासंग्राम

Share on:

इंदौर। महिला कबड्डी लीग (WKL) को महिलाओं के लिए इस खेल में क्रांति माना जा रहा है। एपीएस स्पोर्ट्स इस लीग का आयोजन कर रहा है। दिलचस्प है कि भारत में कबड्डी तीसरा सबसे ज्यादा देखा और खेला जाने वाला खेल है। भारत में अब तक पुरुषों के लिए कब्बड्डी लीग खेली जा रहा है लेकिन अब यूएई में पहली बार महिला कब्बड्डी लीग आयोजित की जाएगी। पंजाब और तमिलनाडु से शुरू हुआ ये खेल आज दुनियाभर में पहचान बना रहा है। कनाडा, पाकिस्तान, ईरान जैसे कई अन्य देशों में काफी प्रचलित भी है।

दुबई में पहली बार महिला कबड्डी लीग (Women’s Kabaddi League) का आयोजन होने जा रहा है। आगामी 16 जून से इस लीग की शुरुआत होगी, जिसमें 120 से ज्यादा महिला खिलाड़ी हिस्सा लेंगी। इतना ही नहीं, कई विश्व और राष्ट्रीय स्तर के कोच भी खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करते नजर आएंगे। लीग में 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिसकी खिलाड़ी एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार हैं। इन टीमों में राजस्थान रेडर्स, दिल्ली डायनामाइट्स, गुजरात एन्जिल्स, ग्रेट मराठा, हरियाणा हसलर्स, पंजाब पैंथर्स, उमा कोलकाता और बेंगलुरु हॉक्स शामिल हैं। लीग में सीनियर नेशनल कबड्डी प्लेयर हरविंदर कौर और मोती चंदन भी अपने कौशल का प्रदर्शन करती नजर आएंगी।16 से 27 जून तक चलने वाली ये लीग राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में खेली जाएगी।

मनीष कोठारी (ग्रेट मराठाज़ टीम ओनर ) ने प्रेसवार्ता में बताया कि पिछले 2 सालों से हमारी टीम इस अंतराष्ट्रीय लीग में शामिल होने एवं अच्छे प्रदर्शन के लिए दिन रात कड़ी मेहनत कर रही है हमने लगभग भारत के हर राज्य से शानदार खिलाड़ियों को चुनकर टीम में शामिल किया है हमारा लक्ष्य नारिशक्ति को गाँव एवं घरों से निकाल कर अन्तराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलवाना है। मैं उज्जैन से ही हु इसलिए इंदौर आना जाना होता रहता है और उम्मीद करता हु इंदौर का प्यार और आभार लेकर हमारी टीम इतने बड़े प्रतियोगिता में ज़रूर सफल होगी। टीम ने इंदौर पहुँच कर सबसे पहले महाँकाल में दर्शन किए।

प्रदीप कुमार नेहरा (सी ई ओ ऑफ वीमेन्स कब्बड्डी लीग) ने बताया की प्रो कब्बड्डी लीग के पिछले 5 सीज़न की सफलता को देख कर हमने सोचा कि हमारे देश की महिलाएं भी आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नही है इसलिए वीमेन्स कब्बड्डी लीग का आयोजन दुबई में करवाया जा रहा है क्योंकि दुबई एक इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म है भारत समेत हर देश के लोग रहते है अपना बिज़नेस करते है दुबई में होने से यह आयोजन पूरे विश्व मे चर्चा का केन्द्र बन गया है। दुबई में भी भारत जैसी ही फीलिंग्स आती है। हमारी सोच है कि सरकार एवं मीडिया के सहयोग से हम इसी तरह दूसरे खेलो को भी आगे लेकर जाएंगे।

ग्रेट मराठाज़ टीम इस प्रकार है।
हरविंदर कौर कप्तान , पूजा दलाल, काजल कालिया, तम्मना धाकड़ , सपना गोदरा, पूजा कुमारी, अंजू करवासरा, मनप्रीत कौर, प्रियंका दाहिया, पूनम चहल, सोनिया चाहर, सुशीला बुरड़का, सुकला सरकार, दीपिका शर्मा, कीर्ति खाटू (कोच) अमित जाखड़ जी (कोच)।