महंगाई को लेकर RBI गवर्नर का बड़ा ऐलान, लगातार दूसरी बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

Share on:

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने तीन दिवसीय एमपीसी बैठक के नतीजों का ऐलान कर दिया है। मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी आरबीआई एमपीसी ने ब्याज दरों में लगातार दूसरी बार कोई इजाफा नहीं किया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऐलान किया कि, ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होगा। यह 6.5 प्रतिशत पर बना रहेगा।

वित्त वर्ष 2023-24 की इस दूसरी बैठक में भी RBI ने नीतिगत दरों को स्थिर रखा है। फिलहाल रेपो रेट 6.5% पर रहेगा। जानकारी के लिए आपो बता दें कि, इससे पहले अप्रैल के महीने में भी ब्याज दरों में कोई इजाफा नहीं किया था। यह लगातार दूसरा मौका है जब रेपो रेट पुराने स्‍तर पर ही कायम रहा है। RBI मई 2022 से फरवरी 2023 तक यानी 9 महीने में अब तक रेपो रेट में 250 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर चुकी है।

Also Read – दूरदर्शन की मशहूर न्‍यूज एंकर गीतांजलि अय्यर का निधन, पत्रकारिता के क्षेत्र में स्थापित किए कई कीर्तिमान

रेपो रेट में बढ़ोतरी आखिरी बार फरवरी के महीने में हुई थी। तब आरबीआई ने 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। RBI गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति की बैठक में ल‍िये गए फैसले के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि एमपीसी के छह में पांच सदस्यों ने ब्याज दरों को नहीं बढ़ाने का समर्थन किया है। यानी ये 6.5 फीसदी पर स्थिर रहेगी और ईएमआई भरने वालों पर बोझ नहीं बढ़ेगा। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि ये राहत की बात है कि भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत और लचीली है। बता दें मई 2022 के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुंची महंगाई को काबू में करने के लिए RBI ने लगातार रेपो रेट में इजाफा किया था।