Ladli Bahna Yojna: CM शिवराज ने आज भोपाल में किया लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ, खुद भरा एक महिला का फार्म

Share on:

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव काफी नजदीक है। ऐसे में सभी पार्टियां अपनी-अपनी ताकत लगानी शुरू कर दी है। वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्र शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) आधी से अधिक आबादी को साधने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए वे तरह-तरह की योजनाएं लांच कर रहे हैं। वहीं हालही में शिवराज सरकार ने लाड़ली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana) को मंजूरी दे दी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने जन्‍मदिन पर प्रदेश की महिलाओं को बड़ी सौगात दी। राजधानी के जंबूरी मैदान से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना विधिवत लांच की गई।

इस कार्यक्रम में महिला शौर्यादल, स्व-सहायता समूह, जन अभियान परिषद से जुड़ी महिलाएं और महिला जनप्रतिनिधि सहित प्रदेशभर से एक लाख महिलाएं कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंची। दोपहर करीब पौनेे दो बजे सीएम शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचे। यहां मंच पर पहुंचने के बाद उन्‍होंने हाथ हिलाकर सबका अभिवादन किया। इसके बाद वह मंच से उतरे और महिलाओं के बीच पहुंचकर पुष्‍पवर्षा करते हुए नारीशक्‍ति का स्‍वागत-अभिनंदन किया। इसके उपरांत सीएम शिवराज वापस मंच पर पहुंचे और कन्‍यापूजन व दीप प्रज्‍ज्‍वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

Also Read – MP Gold Silver Price: सोने-चांदी के भाव में आई स्थिरता, जानिए आज क्या है 10 ग्राम गोल्ड का रेट

सीएम ने खुद भरा फार्म

इस अवसर पर सीएम शिवराज ने प्रतीकात्‍मक रूप से एक महिला का लाड़ली बहना योजना के लिए फार्म भरा। सीएम शिवराज ने महिलाओं यह भी कहा कि सब ध्यान से सुनना, ताकि आपको पता रहे क्या-क्या भरना है। मुख्यमंत्री ने आवेदिका कविता मस्तेरिया का लाड़ली बहना योजना के तहत पहला फार्म खुद भरकर इस योजना से जोड़ा।

जानिए किसे मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक लाड़ली बहना योजना का आज मुख्यंमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुभारंभ करेंगे। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जो 01 जनवरी 2023 को 23 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुकी हों तथा 60 वर्ष से कम हो। साथ ही महिला मध्य प्रदेश की मूल निवासी हो। इस योजना का लाभ विवाहित, जिसमें विधवा, तलाशुदा एवं परित्यक्ता महिला भी ले सकती हैं।

जानिए क्या है लाड़ली बहना योजाना

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत प्रदेश भर की महिलाओं के खाते में सरकार हर महीने 1000 रूपए की पेंशन दी जाएगी। इसके लिए लाभार्थी महिला के पास 5 एकड़ से कम जमीन और वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक नहीं होने चाहिए।