फेस्टिव सीजन में किचन की सफाई के लिए हो रही है परेशान ? FSSAI बताया कैसे मिनटों में करे अपने किचन की क्लीन फॉलो करे ये स्टेप

Share on:

Tips to Clean Kitchen: रंगों का त्यौहार जल्द ही आने वाला है रंगो के साथ साथ किचन भी कई तरह के पकवान से सजने लगे हैं। वैसे तो त्यौहार के दिन दिनभर मेहमानों का घर पर आना-जाना लगा रहता है, जिसके चलते किचन में हाइजीन तो दूर साफ-सफाई भी मेंटेन नहीं हो पाती है। कोविड-19 के संक्रमण के बाद से इसके फैलने का डर और भी बढ़ गया है। कोरोना वायरस अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में किचन और घर में हाइजीन को बनाए रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में फूड सेफ्टी एंड स्टेंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने अपने ट्विटर हैंडल (FSSAI twitter) से किचन को साफ और सेफ रखने के तरीकों को बताया है। जिसकी मदद से आप त्योहार जैसे भीड़भाड़ वाले दिनों में भी इंफेक्शन को अपने किचन से दूर रख सकते है। आइये आपको भी बताते है क्या है वो उपाए.

Also Read: होली के जिद्दी रंगों को बालों से हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, चुटकियों में निकलेगा Color

किचन को साफ रखने के कुछ आसान टिप्स

किचन काउंटर और स्लैब किचन का अहम हिस्सा होता है। दिनभर इनसे कुछ न कुछ काम लगा ही रहता है। ऐसे में धूल डस्ट के साथ हाथों के बैक्टीरिया भी वहां लग जाते हैं। इसलिए FSSAI हर दिन कम से कम एक बार किचन काउंटर/स्लैब और स्टोव को पानी और डिटर्जेंट से अच्छी तरह धोने की सलाह देता है।
FSSAI की मानें तो हर बार भोजन तैयार करने के बाद न केवल रसोई काउंटर, बल्कि गैस स्टोव को भी साफ करना जरूरी होता है। इससे कीटाणुओं या इंफेक्शन का जोखिम को कम होता है। साथ ही किचन भी साफ-सुथरा नजर आता है।

ऐसे धोएं बर्तन

त्योहार के समय घर में मेहमानों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में बर्तनों का ज्यादा इस्तेमाल होता है। मेहनत और समय के बचत के लिए कई बार लोग बर्तन को पानी से धूलकर ही इस्तेमाल कर लेते हैं, जो गलत तरीका है। हाथों से बर्तनों में आसानी से बैक्टीरिया या वायरस ट्रांसफर होते हैं, और ऐसे में यह दूसरे व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं। ऐसे में FSSAI हर बार यूज के बाद बर्तनों और किचन के उपकरणों को साबुन/डिटर्जेंट और पानी से अच्छी तरह धोने की सलाह देता है।

Also Read: Holi special temples : होली पर भक्ति के रंगो में भी होना है सराबोर, इस त्यौहार करें इन 5 मंदिरों के दर्शन, यात्रा रहेगी यादगार