चाय, कॉफी में मौजूद निकोटिन और कैफिन के बजाय लीजिए रिफ्रशमेंट ड्रिंक सूकु (Sukku)

Share on:

आबिद कामदार

इंदौर। रोजाना हम चाय और कॉफी का सेवन करते है, लेकिन इसमें कैफीन मौजूद होता है, जिसके खाली पेट सेवन करने से गैस्ट्रिक सेल्स उत्तेजित होती है. इस कारण हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स हो सकता है।चाय और कॉफी हमारी लाइफ स्टाइल का वो हिस्सा बन चुकी है जिसे हटाना मुश्किल है, इसी को ध्यान में रखते हुए शहर की अमृता पंवार (Amrita Panwar) ने सुकु एक रिफ्रेशमेंट ड्रिंक सूकु तैयार किया है। यह हेल्थी होने के साथ काफी स्वादिष्ट ड्रिंक है।

ऐसे बनाया जाता है Sukku

सूकु एक रिफ्रेशमेंट ड्रिंक है, जो की चाय या कॉफी की एवज में लिया जा सकता है, इसे बनाने में मुख्य रूप से अदरक, लेमन, गूढ़, धनिया और जड़ी बूटियों को पानी में मिलाया जाता है। इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थ हेल्थ के लिए अच्छे होते है, वहीं यह आपको तरोताजा रखते है। सूकु का स्वाद दोगुना हो जाता है जब मिट्टी के कुल्हड़ में इसे दिया जाता है।

Also Read: Hardik Pandya और Natasa Stankovic ने एक बार फिर रचाई शादी, सामने आई पहली तस्वीर

घर पर बनाने से चाय और कॉफी से होता है सस्ता

अगर हम बात इस प्रकार के रिफ्रेशमेंट ड्रिंक (refreshment drink) की करे तो यह चाय और कॉफी के मुकाबले सस्ता होता है, अगर इस ड्रिंक को घर पर तैयार किया जाए तो, इसमें इस्तेमाल होने वाले गूढ़, नींबू, धनिया, जड़ी बूटी, और अन्य चीजों से एक बार में कई रिफ्रेशमेंट ड्रिंक तैयार किए जा सकते हैं।

वॉटर रिसोर्स में मास्टर करने के बाद पानी से हुआ खास लगाव

सूकु (Sukku) की फाउंडर अमृता पंवार पेशे से सिविल इंजीनियर है वहीं उन्होंने वाटर रिसोर्स इंजीनियरिंग में मास्टर एसजीएसआईटीएस से अपनी पढ़ाई पूरी की, अमृता बताती है, कि वाटर रिसोर्स में मास्टर के बाद मुझे पानी से काफी लगाव हो गया। यह एहसास हुआ कि पानी को लेकर और भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। और मैंने अपना खुद का प्रोडक्ट सुकू एक रिफ्रेशमेंट ड्रिंक तैयार किया है।

साउथ में बनाए जाते है ऐसे ड्रिंक

अमृता बताती है, कि यह एक साउथ इंडियन ड्रिंक है, जिसे साउथ में काफी इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने इसमें कुछ नवाचार करने के बाद शहर में लाई है, इसके साथ ही वह हेल्थी लाइफ स्टाइल और अन्य हेल्थी प्रोडक्ट पर काम कर रही है।

Also Read: Skin Care Tips : चेहरे की झुर्रियों और झाइयों को कम कर देगा शहद का ये नुस्खा, 45 की उम्र में दिखेगी जवां