BBC डॉक्यूमेंट्री को लेकर DU में बढ़ा विवाद, हिरासत में लिए गए कई छात्र, धारा 144 लागू

Share on:

पीएम मोदी पर BBC द्वारा गई डॉक्यूमेंट्री को लेकर देश के कई विश्वविद्यालयों में विवाद हो रहा है। जेएनयू तथा जामिया के बाद आज दिल्ली विश्वविद्यालय की 4 यूनिवर्सिटी में भी स्क्रीनिंग को लेकर जमकर विवाद हुआ। जिसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी में आर्ट्स फैकल्‍टी के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किये गए साथ ही आर्ट्स फैकल्टी के बाहर धारा 144 लागू कर दी गई है।

बता दें कि पीएम की बीबीसी द्वारा बनाई गयी डॉक्यूमेंट्री पर केंद्र सरकार की ओर से बैन लगा दिया गया है। जिसके वावजूद विपक्षी दलों के छात्र निकायों और युवा शाखाओं ने कुछ विश्वविद्यालयों में इसकी स्क्रीनिंग करने की घोषणा की है। बीतें दिनों जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों ने दावा किया कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को रोकने के लिए बिजली और इंटरनेट सुविधा बंद कर दी गयी थी।

Also Read : कैप्टन अमरिंदर सिंह होंगे महाराष्ट्र के नए राज्यपाल!

इसके अलावा जामिया युनिवर्सिटी में स्क्रीनिंग करने वाले छात्र संगठन ने स्क्रीनिंग के दौरान जमकर पथराव हुआ। वामपंथी छात्रों ने आरोप लगाया कि डॉक्यूमेंट्री देखने के दौरान एबीवीपी सदस्यों ने उन पर हमला किया। वहीं जामिया मिलिया इस्लामिया में बुधवार को 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग का आयोजन करने के आरोप में 13 छात्रों को हिरासत में लिया गया था हालांकि कुछ घंटों की हिरासत के बाद इन छात्रों को छोड़ दिया गया था।