15 दिसम्बर से शुरू होगा डोलेक्स एग्रोटेक लिमिटेड का आईपीओ

Share on:

इंदौर : डोलेक्स एग्रोटेक लिमिटेड 15 दिसम्बर को 2438.80 लाख रूपये बाजार से जुटाने के उद्देश्य से शेयर बाजार में प्रवेश कर रही है। कंपनी 10 रूपये मूल्य के शेयर 25 रूपये प्रीमियम पर जारी करेगी। कंपनी का उद्देश्य इस बड़ी हुई पूंजी से इथेनॉल का प्लान्य स्थापित करके आने वाले सालों में देश की पेट्रोलियम निर्भरता को कम करना है। कम्पनी के संस्थापक मेहमूद खान के मुताबिक़ शकर निर्माण के वर्तमान कारोबार की क्षमता को बढ़ाने के उद्देश्य के साथ ही दतिया और उसके आसपास के इलाके में गन्ना किसानों को आसान बाजार उपलब्ध कराना मुख्य धेय है।

वर्ष 2013 में कम्पनी की स्थापना की गई थी और तभी से कम्पनी लगातार मुनाफे में है। वर्तमान में कम्पनी की पिराई क्षमता 2500 टीसीडी प्रतिदिन है जो कि इस आईपीओ के बाद 3500 दिसिडी हो जाएगी। कम्पनी द्वारा प्रतिदिन 200 किलो लीटर इथेनॉल उत्पादन के लिए सरकार से अनुमति ली जाएगी। कम्पनी के उत्पादों में शकर के अलावा गुड़ पाउडर, फार्मा ग्रेड शुगर, मोलसिस, बगास तथा प्रेस मड उपलब्ध है। कम्पनी का वित्तीय प्रबंधन लगातार मजबूत रहा है। वित्तीय वर्ष 2022 में कम्पनी ने 79.40 करोड़ का राजस्व एवं 3.26 करोड़ रूपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है।

Read More : PM मोदी की हत्या की बात करने वाले कांग्रेस नेता राजा पटेरिया गिरफ्तार, आज कोर्ट में होगी पेशी

कम्पनी को उम्मीद है की सरकार से इथेनॉल उत्पादन की मंजूरी के साथ ही इस क्षेत्र में कम्पनी का कारोबार तेजी से बढ़ेगा। इथेनॉल उत्पादन के साथ ही कम्पनी को सालाना 400 करोड़ रूपये के कारोबार की उम्मीद है।
कम्पनी का आईपीओ 15 से 20 दिसंबर 2022 तक चालु रहेगा। इस अवधि में 10 रूपये मूल्य के 25 रूपये प्रीमियम वाले 6968000 शेयर जारी किए जाएंगे।

Read More : MP Weather : मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में आज भी भारी बारिश, जानें इन जिलों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

कम्पनी तजा इक्विटी के माध्यम से 1738.80 लाख रूपये जुटाएंगी। ओपन ऑफर सेल के मार्फ़त सात करोड़ रूपये के शेयर की बिक्री की जाएगी। कम्पनी के आईपीओ का लॉट साइज 4000 शेयर का होगा जिसमे प्रति निवेशक 1.40 लाख रूपये तक नबिवेश कर सकेगा। कम्पनी के आईपीओ का लिड मैनेजर ग्लोबल कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड है। कम्पनी के रजिस्टार के तौर पर स्काइलाइन फाइनेंसियल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड है।