ठंड के मौसम में राजस्थान में गर्मी ने तोड़ा 17 साल का रिकॉर्ड, 33 डिग्री के पार हुआ तापमान

Share on:

देश भर में सुबह शाम तेज ठंड पड़ रही है। लोग घर से बाहर निकलने में घबरा रहे हैं। रात में और अलसुबह तो घर से बाहर निकलने में भी सोचना पड़ता है। वहीं सुबह सुबह कोहरे ने भी अपना रुख दिखाना शुरू कर दिया है। ऐसे में अब ये खबर आ रही है कि राजस्थान में ठंड के मौसम में गर्मी ने आसमान छू रखा है। बताया जा रहा है कि राजस्थान में सर्दी के मौसम में भी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। दिसंबर शुरू होते ही यहां गर्मी पड़ने लग गई है। वहीं शुक्रवार को सबसे गर्म दिन रहा।

इस दिन तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ये पिछले 17 सालों का सबसे ज्यादा तापमान है। बता दे, इससे पहले 2003 में इतना तापमान दर्ज किया गया था। जानकारी के अनुसार, खबर ये आई थी कि 28 नवंबर को माउंट आबू में फिर से एक अंतराल के बाद कड़ाके की सर्दी का अहसास तेज हो गया है। जिसकी वजह से लोगों का जनजीवन प्रभावित कर दिया। यहां के तापमान फिर से माउंट आबू का तापमान जमाव बिंदु तक पहुंच गया है। घरों के बाहर बर्फ देखने को मिली थी।

वहीं बर्फबारी के कारण माउंट आबू में हार्ड कंपकंपाने वाले सर्द हवाओं ने लोगों को ठंड से झकझोर दिया था। साथ ही माउंट आबू के मैदानी इलाकों में और होटलो के बाहर पड़ी कारों पर बर्फ की हल्की परत देखी गई थी। इसको लेकर मौसम विभाग जयपुर निदेशक आरएस शर्मा ने जानकारी दी थी कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की बूंदाबांदी का दौर अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा। अगले 3 दिनों तक पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों में शीतलहर का प्रकोप भी जारी रहेगा। इसके अलावा इस दौरान प्रदेश में दिन और रात के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक गिरावट होने की संभावना जताई गई थी।