धोका देने की तैयारी में चीन! LAC पर बढ़ा रहा सैनिक

Share on:

LAC पर चल रहे भारत और चीन के बीच गतिरोध अब तक जारी है। आए दिन कुछ ना कुछ खबर इससे जुड़ी समने आती रहती हैं। कुछ समय पहले ये खबर सामने आई थी कि ये दोनों देश डिसएंगेजमेंट के लिए मान गए है। ये भी बताया गया था कि ये उन संरचनाओं को ध्वस्त करेंगे जो इस साल मई के बाद तैयार किए गए हैं। लेकिन अब ऐसा कहा जा रहा है कि एक बार फिर चीन अपने वादों से मुकरता नजर आ रहा हैं। दरअसल, चीन ने अपने कब्जे वाले जमीन पर सड़क निर्माण को और तेज कर दिया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने पोस्ट्स की रिइंफोर्समेंट, सैनिकों का स्थानांतरण और बीते 30 दिनों में अक्साई चिन के कब्जे वाले जमीन पर सड़क निर्माण को और तेज कर दिया है। जिसके बाद वह भारत पर भी दबाव बना रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी तक 8 बार सैन्य वार्ता हो चुकी है। अब 9वीं बार भी होने वाली है।

इस के अलावा चीन की PLA ने समर लुंगपा, माउंट सजुम, रेचिन ला के दक्षिण में 10 डोंगिया बना ली हैं इसका दावा वरिष्ठ सैन्य कमांडर्स ने किया है। वहीं ये भी दावा किया है कि चीन ने दौलत बेग ओल्डी से 70 किलोमीटर पूर्व में स्थित किजिल जिग्ला में सैनिकों की तैनाती और बढ़ा दी है।

जानकारी के अनुसार, शेंडोंग से स्पंगगुर गैप, चुशुल के दक्षिण में सड़क पर 60 से अधिक हैवी इक्वीपमेंट्स ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स की आवाजाही देखी गई है। साथ ही लद्दाख में LAC पर चीनियों द्वारा निगरानी उपकरण लगाए जा रहे हैं। जिससे ये अनुमान लगाया जा रहा है कि पीएलए ने अपने सैनिकों की संख्या में कोई कमी नहीं की है। क्योंकि चीनी टैंक ट्रांसपोर्टर्स को भी LAC से 60 किमी पूर्व स्थित गोबक में देखा गया है।