कोरोना के बीच चुनाव : पहली बार होंगे ऑनलाइन नामांकन

Share on:

पटना। कोरोना काल के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। वहीं आज बिहार चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारिखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने आज दोपहर 12ः30 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया।

इस बार बिहार चुनाव में कई अहम बदलाव भी देखने को मिले हैं। इस बार कई ऐसी चीजें होगी जो कि आज से पहले कभी नहीं हुई।

इसी तरह इस बार नेताओं के नामांकन ऑनलाइन किए जाएंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है जब विधानसभा चुनाव के लिए नेताओं के नामांकन ऑनलाइन किए जाएंगे।

इसे भी पढ़े : MP : माँ नर्मदा पार लगाएगी तुलसी की नैया, उपचुनाव से पहले सीएम की सौगात पर सौगात

इसके अलावा चुनाव आयोग ने नेताओं को चुनाव प्रचार करने के लिए भी कई बदलाव किए है। चुनाव आयोग ने बताया कि पांच से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं करेंगे। इस बार केवल वर्चुअल तरीके से ही चुनाव प्रचार किया जाएगा।

वहीं प्रचार के दौरान किसी तरह के रोड शो में पांच से ज्यादा गाड़ियों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इस बार चुनाव के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

बता दें कि इस बार बिहार में तीन चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण में 71 सीटों के लिए, दूसरे चरण में 94 सीटों पर मतदान होंगे। वहीं तीसरे चरण के लिए 78 सीटों पर मतदान होंगे।

बिहार में पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को मतदान होंगे। दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर को और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को होंगे। इसके साथ ही 10 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी।