त्वचादान जागरुकता के लिए रोटरी क्लब और आनंद गोष्ठी कराएगा कवि सम्मलेन

Share on:

इंदौर: भारत में लगभग हर 4 मिनट में एक व्यक्ति की मृत्यु जलने की वजह से हो जाती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि भारत में लोग त्वचा दान की अवधारणा को नहीं जानते हैं।

इंदौर की सामाजिक संस्था आनंद गोष्ठी संस्था ने रोटरी क्लब मुंबई बोरीवली ईस्ट एवं देश भर की 200 अन्य संस्थाओ के साथ मिलकर त्वचा दान के बारे में जागरूकता फैलाने का बीड़ा उठाया है। इस के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक कवि सम्मेलन का आयोजन 12 सितम्बर को वेबिनार द्वारा शाम 5:30 बजे से किया जाएगा जिसमे देश के कई भागो से लोग भाग लेंगे। कवि सम्मलेन का उद्घाटन रोटरी इंटरनेशनल के आगामी अध्यक्ष श्री शेखर मेहता द्वारा किया जायेगा।

आनंद गोष्ठी के संरक्षक गोविंद मालू और अध्यक्ष ऊष्मा मालू ने बताया कि इसमे सभी कविताये त्वचा दान, नेत्र दान एवम अंग दान पर आधारित होगी। उन्होंने बताया कि इस कवि सम्मेलन में श्याम सुंदर पलोड एवम किशोर कुमार मिश्रा अतिथि कवि के रूप में भाग लेंगे। कवि सम्मेलन का संचालन रोटरी के पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर प्रफुल्ल शर्मा एवम आनंद गोष्ठी की श्रीमती सुरभि नोगजा करेंगी।

रोटरी क्लब बोरीवली ईस्ट के राजेश मोदी ने बताया कि रोटरी संस्था पहली बार इस तरह का कवि संम्मेलन राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करने जा रही है जिसमे 200 से अधिक अन्य क्लब एवम संस्थाएं अपना योगदान दे रही है। उन्होंने बताया की इस कवि सम्मलेन का मुख्य उद्देश्य लेखकों एवं बुद्धिजीवी वर्ग का ध्यान आकर्षित करना एवं यह सन्देश पहुंचाना है ताकि वो इस विषय पर भी ज्यादा से ज्यादा लिखे जिससे समाज में त्वचा दान के प्रति जागरूकता बढे !

गोविंद मालू ने बताया कि इसके पहले “त्वचा दान-एक संक्षिप्त जानकारी और इसका महत्व” विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसका बहुत अच्छा जन समर्थन मिला !