7th Pay Commission: जल्दी बढ़ेगी सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों की टेक-होम सैलेरी, जानिए कितना होगा लाभ

लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारियों को DA Hike का इंतजार है. AICPI में हुई बढ़ोतरी के चलते इस बार महंगाई भत्ते की बढ़त तय मानी जा रही है.

7th Pay Commission: देश भर में ऐसे लाखों केंद्रीय कर्मचारी (Central Employees) हैं जो सातवें वेतन आयोग के आधार पर सैलरी और पेंशन हासिल कर रहे हैं. लंबे समय से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता यानी डीए बढ़ाने (DA Hike) की बात कही जा रही है. कहा जा रहा है कि सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को ये लाभ जल्दी दिया जाएगा. हालांकि इसकी घोषणा अगस्त या सितंबर में ही की जाएगी. अगर डीए में वृद्धि होती है तो 48 लाख कर्मचारियों और 69 लाख पेंशन धारकों को लाभ होगा.

अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक इस साल फरवरी तक स्थिर रहा, जिसके बाद इस में थोड़ी बढ़ोतरी देखी गई. इसके बाद ऐसा कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते को बढ़ा सकती है. केंद्र सरकार की ओर से वर्ष में दो बार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में संशोधन करती है. जिसकी घोषणा मार्च और सितंबर में की जाती है. कोविड-19 के चलते लगभग डेढ़ साल तक इस में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई जिसके बाद 2021 में DA में 11 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए इसे 28 फीसदी किया गया.अक्टूबर में इसे 3 फीसदी बढ़ाकर 31 फीसदी किया गया.

Must Read- IND VS ENG: ब्रॉड की धुनाई करते दिखे बुमराह, एक ओवर में 35 रन ठोक बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इसके बाद साल 2022 में DA में फिर से 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. इसके बाद से सभी केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) और पेंशन भोगियों को 34 फीसदी की दर से DA का भुगतान किया जा रहा है. हर साल मार्च और सितंबर में सरकार द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है. इसी के चलते मुद्रास्फीती की दर को देखते हुए यह माना जा रहा है कि DA में निश्चित तौर पर बढ़ोतरी होने वाली है. अभी यह तय नहीं है कि DA में कितनी बढ़ोतरी की जाने वाली है.