सातवां वेतन आयोग: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 5 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

त्रिपुरा के सरकारी कर्मचारियों को एक अच्छी खबर मिली है. सरकार ने डीए में बढ़ोतरी कर दी है.

7th Pay Commission: लंबे समय से सरकारी कर्मचारी डीए में बढ़ोतरी और डीए एरियर का इंतजार कर रहे हैं. इसी कड़ी में कर्मचारियों के डीए में 5% की बढ़ोतरी कर दी गई है. त्रिपुरा के सरकारी कर्मचारियों को राज्य की ओर से ये खास तोहफा मिला है. राज्य के मुख्यमंत्री मानिक साहा की ओर से इस बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है.

इन दिनों देखा जा रहा है कि कहीं राज्यों की सरकारें कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर रही है. उसी कड़ी में त्रिपुरा सरकार में भी कर्मचारियों के हित में फैसला लिया है. कर्मचारियों को 1 जुलाई से बड़ा हुआ महंगाई भत्ता दिया जाएगा.

Must Read- विभागीय जांच प्रकरण में सी.के. गुप्ता को मिला आखरी मौका, 30 अगस्त को होगी सुनवाई

राज्य सरकार के इस फैसले के बाद शासन पर 523.80 करोड़ रुपए का भार बढ़ने वाला है. हालांकि, इससे 1 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 80 हजार से ज्यादा पेंशनर्स को लाभ मिलने वाला है.

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार भी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर चुकी है. राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 34 फ़ीसदी कर दिया गया है. केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में भी बढ़ोतरी की बात कही जा रही है. जल्द ही इसे 34 से 39 फ़ीसदी किया जा सकता है. AICPI इंडेक्स के आंकड़े सामने आने के बाद स्थिति साफ हो जाएगी.