सातवां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में की गई बड़ी बढ़ोतरी, सरकार ने किया ऐलान!

लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं. जुलाई और अगस्त का महीना यह खुशखबरी लेकर आ सकता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगस्त का महीना ढेर सारी खुशियां लेकर आने वाला है. भारत सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महंगाई भत्ते को लेकर बड़ी घोषणा की है. यह घोषणा कैबिनेट मीटिंग के दौरान की गई.

खबरों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की लंबे समय से चर्चा की जा रही है. UPR की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते में 9.3 फीसदी की बढ़ोतरी किए जाने की घोषणा की है. B.a. में की गई इस बढ़ोतरी को एक जुलाई से लागू कर दिया जाएगा यानी कि अगस्त के महीने में बढ़ा हुआ DA कर्मचारियों को वेतन के साथ मिलेगा.

Must Read- प्रभारी परियोजना यंत्री पर लोकयुक्त पुलिस की गिरी गाज, तीस हजार रूपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार

फिलहाल कर्मचारियों को 34% के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाता है. सरकार के इस फैसले से कर्मचारियों में खुशी का माहौल दिखाई दे रहा है. लंबे समय से कर्मचारी DA Hike का इंतजार कर रहे थे. महंगाई भत्ते को लेकर तरह-तरह की खबरें सामने आ रही थी लेकिन अब सामने आए फैसले से कर्मचारी काफी खुश हैं.

लंबे समय से चर्चा की जा रही थी कि डीए में पांच या छह फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी की जाएगी लेकिन सीधा 9.3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है जिसके चलते सभी हैरान हो गए हैं. सरकार के इस निर्णय से 48 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलने वाला है. वहीं 69 लाख पेंशनर्स को भी सरकार के इस फैसले का लाभ मिलेगा.

AICPI Index के बढ़ते हुए आंकड़ों को देखते हुए कर्मचारियों को इस बात का अंदाजा था कि डीए में बढ़ोतरी की जाएगी. लेकिन अब 9.3 फ़ीसदी की बढ़त के बाद कर्मचारियों को 43.3 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने लगेगा. AICPI Index क्या करें लगातार बढ़ रहे हैं मार्च में यह 126 पर था फिलहाल यह 129 पर है.