नहीं आए ‘लाडली बहना योजना’ के 1000 रुपये, इस नंबर पर कॉल करके निकाल सकते है सारी जानकारी

Share on:

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संस्कारधानी जबलपुर से 10 जून को लाडली बहना योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को खाते में 1000 रुपए ट्रांसफर कर दिया है। बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक भव्य कार्यक्रम के दौरान 1 करोड़ 25 लाख रुपए एक क्लिक पर लाडली बहनों के खाते में अंतरिम किए है। महिलाओं के खाते में 1000 रुपए पहुंचने के बाद काफी उत्साह नजर आया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डीवीटी के माध्यम से इस राशि को लाडली बहनों के खाते में ट्रांसफर की है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत पहली किस्त महिलाओं के खाते में भेजी गई है, लेकिन कई महिलाओं के खाते में 1000 रुपए की राशि नहीं पहुंची है। इससे महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बात का स्पष्टीकरण दे दिया है जिन महिलाओं के खाते में 1000 रुपए की राशि नहीं पहुंची है उनके खाते में किसी तरह की समस्या आई होगी तभी राशि का ट्रांसफर नहीं हो पाई है।

जानिए आखिर क्यों नहीं आए 1000 रुपए
बता दें कि जिन महिलाओं के खाते में एक-दो दिन में अगर पैसे नहीं आते हैं तो उन्हें लाडली बहना योजना के स्टेटस को चेक करना होगा। इससे आपको पता चल जाएगा आखिरकार आपके खाते में 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर क्यों नहीं हुई है। इसके साथ ही आप एक हेल्प लाइन नंबर 0755- 2700800 दिए गए हैं। इस पर कॉल कर सारी जानकारी निकाल सकते हैं ।इसके अलावा लाडली बहना योजना के लिए ईमेल आईडी भी जारी की गई है। जिसमें cmladlibahna.mp.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

आगामी समय में मिलेंगे 3000
इसके साथ ही आपका बैंक आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। कई लोगों का आधार कार्ड से खाता लिंक नहीं होने की वजह से 1000 रुपए नहीं आते हैं। इसलिए आपको बैंक जाकर आप के आधार कार्ड से खाते को लिंक करवाना जरूरी है। भविष्य में लाडली बहना योजना के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 3000 रुपए देने की घोषणा भी की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले 1200 रुपए उसके बाद 1500 रुपए फिर जाकर 3000 रुपए किए जाएंगे।

Also Read – डराने लगा स्काईमेट का पूर्वानुमान!, 6 जुलाई तक किसानों की टेंशन बढ़ाएगा मानसून, जानिए क्या है वजह

इस तरह चेक करें अपना स्टेटस
अगर आप भी लाडली बहना योजना का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं। सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में लाडली बहना योजना आवेदन स्थिति बोलकर सर्च करना है। इसके बाद आपको आवेदन की स्थिति मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक फॉर्म मिलेगा जहां पर आपको अपना समग्र आईडी नंबर और पंजीयन क्रमांक कैप्चा कोड डालकर सेंड करना होगा। इसके बाद ओटीपी डालकर क्लिक करना होगा आपका लाडली बहना योजना स्टेटस आ जाएगा। इसके बाद आप View बटन पर क्लिक करेंगे। इस तरह आपको लाडली बहना योजना का स्टेटस पता चल जाएगा।