breaking newsकोरोना पर जानकारीकोरोना वायरस

फिर से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, सीरम ने हटाई रोक

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से बचने के लिए जहां एक ओर पूरी दुनिया कोरोना वैक्सीन की राह देख रही है। वहीं दूसरी ओर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में चल रहे वैक्सीन ट्रायल पर रोक लगा दी थी। हालांकि अब सीरम इंस्टीट्यूट ने इसे दोबारा शुरु करने के लिए मंजूरी दे दी हैै।

दरअसल ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया डॉ. वीजी सोमानी ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को ऑक्सफोर्ड की कोविड-19 वैक्सीन पर फिर से क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने की अनुमति दे दी है। बता दें कि इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में बनने वाली कोरोना वैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगा दी थी।

इंस्टीट्यूट ने कहा था कि जब तक फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका दोबारा ट्रायल शुरू नहीं करता तब तक भारत में चल रहे ट्रायल को रोका जा रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ने ये भी कहा था कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के निर्देशों का पालन किया जा रहा है। हालांकि अब जांच के बाद इसे दोबारा शुरु करने की अनुमति दे दी गई है।

बता दें कि देश के 17 अलग-अलग स्थानों पर इस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा था। गौरतलब है कि एस्ट्राजेनेका ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के साथ मिलकर यह वैक्सीन बनाई है।