देश में लगातार महंगाई बढती जा रही है। इससे लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अगर आपके घर पर बेटी ने जन्म लिया है तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशी की बात है। इसके लिए भारत सरकार ने सुकन्या समृद्धी योजना लेकर आई है। इसमें बेटी को पढ़ई से लेकर शादी तक 65 लाख रूपए का भुकतान सरकार करेंगी। लेकिन इस योजना के लिए आपकी कन्या की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए। इसी योजना के लिए क्या करना होगा आइए जानते?

इस योजना का लाभ किसको मिलेंगा

सुकन्या स्कीम के तहत उन सभी बच्चियों को मिलेंगा, जिसकी उम्र 10 साल से कम है। इसके लिए किसी विशेष जाति को नही रखा गया है। सभी वर्ग समाज की लड़कियां हिस्सा बन सकती है। इसके लिए बच्ची को लाभ लेने के लिए बैंक में अकाउंट खुलवाना होगा। इस अकाउंट से 21 साल के बाद लेन देन कर सकती है। लेकिन इसके लिए कुछ नियम शर्ते भी है। आइए जानते है…….

Also Read : IMD Alert : इन जिलों में 12 दिसंबर तक होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

करना होगा बस इतना निवेश

बच्ची के शादी तक आराम से 65 लाख तक मोटी रकम का फायदा लेने के लिए आपको 416 रूपए प्रतिदिन बचाना होगा। जो 21 साल तक देना होगा। अगर आप इतनी रकम नही दे सकते है तो 100 रूपये प्रतिदिन बचाकर 15 लाख तक की बचत कर सकते है। इस योजना में आपकी बच्ची के लिए प्रति महिने 300 0 हजार का निवेश करना होगा होगा। जो 21 साल की आयु तक 15,22,221 रूपए हो जाएंगे।