योग है जीवन जीने का ज्ञान, इसके आगे नतमस्तक है विज्ञान

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वाधान में "करो योग रहो निरोग " योग शिविर का आयोजन 1 जून को माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल में संपन्न हुआ।

इंदौर। बदलती लाइफस्टाइल में कुछ मिनट योग और ध्यान हमारे शरीर के साथ-साथ तनाव को दूर करने में काफी मददगार होता है। इस तनाव को दूर करने और एक स्वस्थ शरीर और दिमाग विकसित करने के लिए योगासन और प्राणायाम बहुत प्रभावी हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वाधान में “करो योग रहो निरोग ” योग शिविर का आयोजन 1 जून को माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल में संपन्न हुआ। इस शिविर का संचालन योगाचार्य जितेंद्र शुक्ला व सिद्धार्थ सराठे द्वारा किया गया।

Must Read- ये कंपनी लॉन्च कर रही हैं 200W को स्पोर्ट करने वाला स्मार्टफोन, पलक झपकते ही होगा चार्ज

उन्होंने कहा कि योग है जीवन जीने का ज्ञान, इसके आगे विज्ञान भी नतमस्तक है। खुद तनाव मुक्त करने के लिए योग मुद्राएं, प्राणायाम और ध्यान, प्रभावी तकनीक हैं। शिविर में स्कूल के शिक्षकों ने योग से मानसिक व शारीरिक दुर्बलता दूर करने के लिए योगा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विद्यालय परिवार के सदस्यों ने योग के द्वारा स्वस्थ्य मन व स्वस्थ शरीर बनाए रखने की शपथ भी ली। विद्यालय प्राचार्य श्याम अग्रवाल तथा मैनेजमेंट ने शिक्षकों के इस अभियान की सराहना की। उन्होने कहा कि इसे ग्रीष्म अवकाश के बाद की एक शानदार शुरुआत है। इससे शिक्षकों में भी एक नई ऊर्जा का संचार होता है। इंडेक्स ग्रुप के चेयरमैन सुरेश सिंह भदौरिया, माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल के चेयरमैन मयंकराज सिंह भदौरिया एवं माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल के सीईओ रुपेश वर्मा और प्राचार्य श्याम अग्रवाल उपस्थित थे।