breaking newsअमेरिकाविदेश

भारत के स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिका से आया संदेश, कहा- भारत हमारा मित्र देश

नई दिल्ली। आज देशभर में 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर देश के हर हिस्सें में जश्न मनाया जा रहा है। ऐसे में अमेरिका ने भी भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं। इस मौके पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि वाशिंगटन और नई दिल्ली दोनो दोस्ती निभाने के साथ लोकतांत्रिक परंपराओं में विश्वास रखते हैं।

यह संदेश पोंपियो ने स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले ही शुक्रवार को भेेजा था। उन्होंने अमेरिका की सरकार और अमेरिकी लोगों की तरफ से भारत के लोगों को उनके स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा था कि 73 साल पहले जब भारत को आजादी मिली तभी से अमेरिका और भारत दोस्ती निभाने के साथ लोकतांत्रिक परंपराओं का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसके अलावा माइक पोंपियो ने दोनों देशों के मजबूत होते रिश्तों के बारे कहा कि पिछले कुछ सालों में वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और वैश्विक सुरक्षा जैसे मुद्दों पर दोनो देशों के रिश्ते बेहतर हुए हैं। वहीं 21 सदी में दुनिया की समृद्धता को लेकर साथ काम करने के लिए हमारे बीच आपसी सहयोग बेहतर हुआ है।

दोनों देशों की उपलब्धि और कार्यनीति को लेकर उन्होंने कहा कि इस वक्त अमेरिका और भारत रक्षा, आतंकवाद निरोधी कार्यक्रम, निर्माण, व्यापार, ऊर्जा, निवेश, स्वास्थ्य सेवाएं, कृषि, विज्ञान और तकनीकि, शिक्षा, स्पेस, समुद्री क्षेत्र में साथ काम कर रहे हैं. वहीं वहीं अन्य नवीन क्षेत्रों में भी सहयोग बढ़ाकर दूरदर्शी लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Related posts
देशविदेश

कोरोना काल के चलते पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री से की बातचीत, इन बातों पर दिया जोर

नई दिल्ली। शुक्रवार को प्रधानमंत्र…
Read more
breaking newsदेशराजस्थान

राजस्थान से मानसून की विदाई जल्द, जाने से पहले इन इलाकों में होगी बारिश

जयपुर। राजस्थान में कई इलाकों में हुई…
Read more
breaking newsदिल्लीदेश

किसानों को मनाने के लिए पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को सौंपी जिम्मेदारी

नई दिल्ली। देशभर में सरकार के द्वारा…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group