पैन कार्ड को आधार से लिंक करते समय इन बातों का रखें ध्यान, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

आजकल बैंक अकाउंट के साथ अन्य सभी दस्तावेजों को भी आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी हो गय है. लेकिन पैन कार्ड को आधार से लिंक करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें.

Pan Adhaar Link: सरकार द्वारा देश के नागरिकों को पहचान पत्र के साथ और भी कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी किए जाते हैं. यह दस्तावेज सरकारी योजना बैंक से संबंधित काम और अन्य सभी कामों में उपयोग आते हैं. आधार कार्ड (Adhaar Card) और पैन कार्ड (Pan Card) यह दो ऐसी चीजें हैं जिनके ना होने की वजह से आपको बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सरकारी या गैर सरकारी दोनों कामों में यह दो डॉक्यूमेंट बहुत ही आवश्यक है.

सरकार ने आधार कार्ड (Adhaar Card) को बैंक खाते सहित अन्य दस्तावेजों से लिंक कराने के निर्देश दिए हैं. आधार को पैन कार्ड (Pan Card) से जोड़े जाने के लिए भी कहा गया है. आधार को लिंक करवाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है वरना आप ठगी का शिकार हो सकते हैं.

Must Read- फर्जी लाभार्थियों पर लगेगी लगाम, डीबीटी आधारित की गई सभी योजनाएं! मंत्रालयों को मिले आदेश

पैन कार्ड (Pan Card) को आधार कार्ड (Adhaar Card) से लिंक कराते समय फ्रॉड हो सकता है. क्योंकि जालसाजों ने नया तरीका निकाला है. यह फोन के माध्यम से आपसे संपर्क करेंगे और पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए कहेंगे. इस तरह का कोई फोन आपके पास आता है तो उन्हें कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं कराएं.

फोन के अलावा फर्जी मैसेज के जरिए भी ठगी को अंजाम दिया जा रहा है. मैसेज के जरिए एक लिंक भेजी जाती है जिसमें वायरस होता है. जिसकी वजह से आपका पूरा फोन हैक कर जानकारी एकत्रित कर ली जाती है. इस तरह की लिंक को कभी भी ओपन ना करें.

ऑफिशियल वेबसाइट से करें लिंक

अगर आपको अपना पैन कार्ड (Pan Card) आधार कार्ड से लिंक करना है तो इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट incometax.gov.in पर जाकर अपना पैन कार्ड आधार से लिंक करें.

जालसाज नए-नए तरीकों से ठगी को अंजाम देने लगे हैं. इसलिए जरूरी है कि इनसे अलर्ट रहा जाए. क्योंकि पैन कार्ड (Pan Card) को आधार कार्ड (Adhaar Card) से लिंक कराने के लिए हमारी ईमेल आईडी पर यह लोग फर्जी मेल भेजते हैं, जो असली जैसा दिखाई देता है. इस मेल के जरिए आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. इसलिए इस तरह का मेल खोलने से पहले बिल्कुल सावधान रहें.