पिछले दिनों पहाड़ी इलाकों के सर्द हवाओं के कारण बढ़ी ठंड के बीच मध्य प्रदेश में चक्रवाती तूफान मैंडूस के कारण कई जिलों में बारिश देखने को मिली. अब बादल छंटने के बाद सर्दी में बढ़ोतरी देखि जा रही है. मौसम विभाग की मने तो , अगले तीन दिनों तक तापमान में लगातार गिरावट हो सकती है. इससे ठंडी में इजाफा देखने को मिलेगा.

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार, तो अभी मध्य प्रदेश के इलाके में कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है और मौसम में नमी भी नहीं है. इसी कारण अगले तीन दिनों तक तापमान में लगातार गिरावट जारी रहेगी. कुछ यहा हाल प्रदेश के ज्यादातर जिलों में देखने को मिलेगा मध्यप्रदेश में सर्द हवाओं के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. प्रदेश के अधिकतर शहरों में मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन नौगांव और उमरिया जैसे शहरों में पारा 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वहीं भोपाल में भी 10 डिग्री सेल्सियस के करीब रात का तापमान दर्ज किया गया है. भोपाल के लोगों का कहना है कि दिसंबर आधा बीत चुका है, लेकिन इस बार ज्यादा ठंड नहीं पड़ी है. फिलहाल इस सर्दी को लोग एंजॉय कर रहे हैं.

बारिश और ठंड के कारण इन दिनों सर्दी जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. ऐसे में डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि घर से निकलते समय गर्म कपड़े जरूर पहने और अपने डाइट का ध्यान रखें. वहीं किसान अपनी फसलों का ध्यान रखे. खासतौर से जिनका अनाज मंडी जाने के लिए रखा हुआ है उसे पानी से बचाएं और मंडी जाते समय वाहन में पर्याप्त इंतजामात करें.