विराट कोहली की यादगार पारी ने आधा दर्जन से अधिक दिग्गजों के तोड़े रिकाॅर्ड

0
76

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच को कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी ने यादगार बना दिया। विराट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दोहरा शतक जड़ दिया। इस पारी के साथ ही सबसे अधिक रन बनाने के मामले में महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ दिया है। इतना ही नहीं, विराट कोहली दोहरा शतक लगाने वालों की सूची में छठवें स्थान पर पहुंच गए हैं और भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। सर्वाधिक रन बनाने के मामले में ब्रैडमैन के साथ साथ ऑस्ट्रेलिया के आधुनिक ब्रैडमैन स्टीवन स्मिथ को भी पीछे छोड़ दिया है।

कोहली ने 81 टेस्ट में दोहरा शतक लगाकर स्टीव स्मिथ और डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया। कोहली ने इसी पारी के दौरान दिलीप वेंगसरकर, रॉस टेलर और केन बैरिंगटन से भी आगे निकल गए हैं। वेंगी ने टेस्ट क्रिकेट में 6868 रन बनाए हैं. रॉस टेलर ने अब तक 94 टेस्ट मैच में 6839 रन बनाए हैं। बेरिंगटन 82 टेस्ट में 6806 रन बनाकर रिटायर हो चुके हैं। इस मैच में विराट के केरियर का यह सातवां दोहरा शतक था, जो भारतीय रिकॉर्ड भी है। वे पहले भारतीय हैं, जिन्होंने सात दोहरे शतक लगाए हैं।

गौरतलब है कि सबसे अधिक दोहरा शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन सबसे आगे हैं, जिन्होंने 12 बार 200 से अधिक रन बनाए हैं। श्रीलंका के कुमार संगकारा 11 और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा नौ दोहरे शतकों के साथ क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं। इंग्लैंड के वॉली हैमंड और श्रीलंका के महेला जयवर्धने सात-सात दोहरे शतकों के साथ विराट की बराबर पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here