Vaccination : 1 जनवरी से शुरू होगा बच्चों का वैक्सीनेशन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत ने एक अहम कदम उठा लिया है. दरअसल, 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. जानकारी के अनुसार, बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए भी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके लिए सरकार आया CoWIN प्लेटफॉर्म भी लाएगी। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने कहा कि 1 जनवरी से 15 से 18 साल के

बच्चे वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

डॉ. आरएस शर्मा ने एक इंटरव्यू में कहा कि, “15 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी से CoWIN पर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए 10वीं की मार्कशीट भी लगाई जा सकती है. उन्होंने बताया कि क्योंकि कई बच्चों के पास आधार या दूसरा आईडी कार्ड नहीं होता है, इसलिए 10वीं की मार्कशीट का ऑप्शन भी जोड़ा गया है.”

डॉ. शर्मा ने आगे कहा कि, “1 जनवरी से बच्चे पहली डोज के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. अभी बच्चों को वहां कोवैक्सीन का ही ऑप्शन दिखेगा. स्टूडेंट आईडी कार्ड से भी रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है. इसके अलावा माता-पिता के फोन नंबर से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. एक नंबर पर एक ही परिवार के 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकता है. उन्होंने बताया कि बच्चे अपने नजदीकी केंद्र में जाकर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं.”