अंडरवेयर और डायपर्स की बिक्री में गिरावट हुई, तो समझो खस्ता हाल हो रही अर्थव्यवस्था

0
63

नई दिल्ली | इनरवेयर सेल्स ग्रोथ में जून तिमाही में भारी गिरावट आई है। इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चार बड़ी इनरवेयर कंपनियों के तिमाही नतीजे एक दशक में सबसे कमजोर रहे हैं। यूएस फेडरल रिजर्व के पूर्व चेयरमैन एलन ग्रीनस्पैन द्वरा तैयार ‘मेन्स अंडरवेयर इंडेक्स’ के मुताबिक, पुरुषों के अंडरवेयर की बिक्री में गिरावट अर्थव्यवस्था की खराब हालत को दर्शाता है। इनरवेयर सेल्स इस बात का संकेतक हो सकता है कि भारतीय उपभोक्ता विवेकाधीन खर्च के लिए बजट बढ़ाने में संघर्ष कर रहे हैं।

इसके पीछे ये है विचार

इसके पीछे विचार है कि मंदी के दौरान खर्च में कटौती के लिए पैरेंट्स बच्चों का डायरपर कम बदलते हैं और इस वजह से अधिक रैशेज होते हैं। इससे डायपर रैश क्रीम की सेल बढ़ जाती है और डायपर्स की सेल घट जाती है। अमेरिका बेस्ड ऑनलाइन डेटिंग सर्विस ने डेटिंग और मंदी के बीच एक पैटर्न को नोटिस किया। कंपनी ने पाया कि मुश्किल दिनों में डेटिंग बढ़ जाती है। लोग अपने दुखों को किनारे रखने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। 2008 की चौथी तिमाही में डेटिंग साइट की व्यस्तता सात सालों में सर्वाधिक थी। 2001 में 11 सितंबर के हमले के बाद भी रूड्डह्लष्द्ध.ष्शद्व पर ट्रैफिक बढ़ गया था।

अनौपचारिक सूचकांक
यह अर्थशास्त्री द्वारा तैयार एक अनौपचारिक सूचकांक है, जो किसी तिमाही में प्रुख वित्तीय अखबारों में इस्तेमाल ‘मंदी’ शब्द को गिनता है। यह इस आधार पर काम करता है कि आधिकारिक मंदी प्रिंट में इस शब्द की आवृत्ति में उछाल के साथ मेल खाती है। यह किसी देश द्वारा इसकी घोषणा से दो तिमाही पहले होता है। इस इंडेक्स ने 1990, 2001 और 2007 में अमेरिकी मंदी से ठीक संकेत दिया था। भारत में, लोग पहले के मुकाबले ‘स्लोडाउन’ और ‘रिसेशन’ जैसे शब्दों को पहले की तुलना में अधिक गूगल कर रहे हैं। यह इस आधार पर काम करता है कि एक आधिकारिक मंदी प्रिंट में दिखने वाले शब्द की आवृत्ति में एक उछाल के साथ मेल खाती है, अच्छी तरह से दो-चौथाई देरी से पहले यह एक देश को वास्तव में इसे कॉल करने के लिए लेता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here