Homeइंदौर न्यूज़Indore News : मानव दुर्व्यापार रोकेगी इंदौर पुलिस की ये पहल...

Indore News : मानव दुर्व्यापार रोकेगी इंदौर पुलिस की ये पहल…

इन्दौर (Indore News) : वर्तमान परिदृश्य में मानव दुर्व्यापार जैसे घृणित अपराध की रोकथाम व इसके लिये बनाये गये कानूनी प्रावधानों व शासन की योजनाओं के संबंध में चर्चा हेतु, दिनांक 22 एवं 23 अक्टूबर 2021 को पुलिस कंट्रोल रूम पलासिया इंदौर में जिले की मानव दुर्व्यापार निरोधी सेल की बैठक एवं विवेचना अधिकारियों के लिये एक प्रशिक्षण सेमिनार का आयोजन किया गया।

उक्त बैठक/प्रशिक्षण सेमिनार में अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय इन्दौर श्रीमती मनीषा पाठक सोनी, उप पुलिस अधीक्षक महिला अपराध श्रीमती नंदनी शर्मा, सहित, जिले में थाना स्तर से संचालित मानव दुर्व्यापार निरोधी सेल के सदस्य सहित विवेचना अधिकारीगण उपस्थित रहें। उक्त बैठक/प्रशिक्षण सेमिनार में दो दिनों में पृथक-पृथक सदस्यों को मानव दुर्व्यापार से संबंधित लंबित अपराधों के निराकरण हेतु कानूनी प्रावधानों एवं समय-समय पर माननीय न्यायालय एवं पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी किये जाने वाले दिशा-निर्देशों के बारे में बताया गया साथ ही इन अपराधों की विवेचनाओं में ध्यान रखने वाली बातें एवं महत्वपूर्ण सुझाव भी दिये गये। साथ ही सभी को अपराधियों की पहचान को आसान बनाने हेतु पुलिस मुख्यालय द्वारा बनाये गये ‘‘मोबाइल फेस फोरेंसिक एंड एनालिटिक्स एप्लीकेशन’’ के संचालन के बारें में भी प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर अति. पुलिस अधीक्षक मुख्यालय ने कहा कि, मानव तस्करी एक संगठित और गंभीर अपराध है। यह गंभीर अपराध आज हमारे समाज को चुनौती दे रहा है। इस अपराध को रोकने के लिए पुलिस के साथ-साथ समाज की भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, इसलिये हमें अपराधों पर कानूनी प्रावधानों के तहत कार्यवाही के साथ-साथ इसके संबंध में समाज में जन-जागरूकता लाने के भी प्रयास निरंतर रूप से करना चाहिये।

साथ ही उन्होनें उक्त ‘‘मोबाइल फेस फोरेंसिक एंड एनालिटिक्स एप्लीकेशन’’ के बारें में बताते हुए कहा कि, इस एप्लीकेशन के मदद से हम किसी भी अपराधी के बारें में उसके फोटों को स्केन करके उसकी अपराधिक पृष्ठभूमि, उसका पता तथा उसके बारें में कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

वहीं किसी फरार अपराधी, किसी गैंग के एक अपराधी का फोटों होने पर उसकी गैंग के अन्य संदिग्धों के बारें मे जानकारी, किसी गुम इंसान, गुमशुदा बच्चों या किसी अज्ञात मृतक के बारें में भी जानकारी निकालने में हमें इस एप्लीकेशन के माध्यम से सहायता प्राप्त हो सकती है। यह एप्लीकेशन मानव दुर्व्यापार जैसे अपराधों में भी बहुत उपयोगी हो सकती है। अतः उन्होंने सभी से कहा कि आप इसके बारें में अच्छें से सीखे और इसका उपयोग करें।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular