पतझड़ में बेहद खूबसूरत हो जाती हैं महाराष्ट्र की ये जगह, जाना न भूलें

रोज के शोर शराबे से परेशान हो चुके हैं और कुछ दिन के लिए इन सबसे दूर जाना चाहते हैं तो महाराष्ट्र जरुर जाएं। ये भारत के तीसरे और सबसे खुबसूरत राज्य में से एक है।

0
maharastra

रोज के शोर शराबे से परेशान हो चुके हैं और कुछ दिन के लिए इन सबसे दूर जाना चाहते हैं तो महाराष्ट्र जरुर जाएं। ये भारत के तीसरे और सबसे खुबसूरत राज्य में से एक है। यहां की खूबसूरती लोगों को आकर्षित करती है। बता दे कि, ये मुंबई शहर की राजधानी के रूप में भी जानी जाती है। साथ ही बता दे कि महाराष्ट्र के आलावा पुणे भारत का छठवां सबसे बड़ा शहर है। यहां एक से बढ़ कर एक पर्यटक स्थल है। तो चलिए जानते है महाराष्ट्र की उन खुबसूरत स्थलों के बारे में।

अमरावती – सबसे पहले हम बात करते है अमरावती की। ये महाराष्ट्र के उत्तर पूर्व दिशा में स्थित है। यह अमरावती देवताओं के राजा इन्द्र का शहर माना जाता है। यहां ऐतिहासिक मंदिर और अभ्यारण्य इसके खास पर्यटन स्थल हैं। बता दे कि, देवी अंबा, भगवान श्रीकृष्ण और वेंकटेश्वर मंदिर पूरे महाराष्ट्र में प्रसिद्ध हैं। अमरावती की बीर और शक्कर झील काफी चर्चित हैं। यहां जरुर जाएं।

नासिक – दरअसल, नासिक को नासहिक के नाम से भी जाना जाता है। नासिक महाराष्ट्र राज्य के उत्तर-पश्चिम दिशा में स्थित है। बता दे कि, यह शहर प्रमुख रूप से हिन्दू तीर्थयात्रियों का प्रमुख केन्द्र है। यहां पर लगने वाला कुंभ मेला शहर के आकर्षण का सबसे बड़ा केन्द्र है। यहां 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक त्र्यंबकेश्वर मंदिर भी है।

पुणे – इसे महाराष्ट्र की सांस्‍कृतिक राजधानी और ‘क्‍वीन ऑफ द दक्कन’ के नाम से जाता है। यहां शनिवारवाड़ा महल है जो पेशवा का निवास स्थान था। इस महल की नींव बाजीराव प्रथम ने 1730 ई. में रखी थी। साथ ही बता दे कि, यहां आगाखान महल भी है। जिसका निर्माण 1892 में इमाम सुल्तान मोहम्मद शाह आगाखान तृतीय ने करवाया था। 1969 में आगा खान चतुर्थ ने यह भारत सरकार को सौंप दिया।

मुंबई- बता दे कि, मुंबई को पहले बॉम्बे के नाम से जाना जाता था। इसके आलावा चार प्रमुख महानगरों में से एक होने के साथ-साथ यह महाराष्ट्र की राजधानी भी है। साथ ही इसे आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। यहां देखने के लिए गेटवे आफॅ इंडिया, हाजी अली, जूहू बीच, जोगेश्‍वरी गुफा, हैंगिंग गार्डन, सिद्धिविनायक मंदिर, मरीन ड्राइव है जो बहुत खुबसूरत है और शांति प्रदान करते हैं। यहां जरुर जाएं।