1 सितंबर से बदल जाएंगे ये नियम, देखिये आपकी जेब पर केसा रहेगा असर

 सितंबर  की पहली तारीख से कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। इनका आपकी जिंदगी और जेब दोनों पर असर होगा। पंजाब नेशनल बैंक  ने केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

सितंबर  की पहली तारीख से कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। इनका आपकी जिंदगी और जेब दोनों पर असर होगा। पंजाब नेशनल बैंक  ने केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। वहीं, बीमा प्रीमियम में राहत मिलेगी लेकिन जेब पर टोल का बोझ बढ़ेगा।

 पीएनबी में क्या हुआ अनिवार्य
पंजाब नेशनल बैंक  ने अपने ग्राहकों को 31 अगस्त तक हर हाल में केवाईसी करवाने को कहा है। ऐसा नहीं करने पर एक सितंबर से खाता धारक को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस संबंध में पीएनबी महीनेभर से ग्राहकों को संदेश भेजकर आगाह कर रहा है।

 बीमा प्रीमियम घटेगा
बीमा नियामक ने बीमा नियमों में बदलाव किया है। इसके तहत अब एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत के बजाय केवल 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा। इससे लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी। नई अधिसूचना जल्द लागू हो जाएगी।

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में हो सकता है बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। माना जा रहा है कि एक सितंबर को भी पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर  की कीमत बदलाव कर सकती हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि दाम घट सकते हैं।

 

Also Read – Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के भाव में स्थिरता जारी, जानिए आपके शहर के भाव

जेब पर बढ़ा टोल का बोझ
दिल्ली आने-जाने के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल जेब पर बोझ बढ़ाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने टोल दरों में इजाफा कर दिया है, जो एक सितंबर से लागू होंगी। छोटे वाहनों को प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा देने होंगे। वहीं, बड़े कमर्शियल गाड़ियों को प्रति किलोमीटर 52 पैसे ज्यादा टोल चुकाना होगा।

 गाजियाबाद में संपत्ति खरीदना होगा महंगा
दिल्ली से सटे गाजियाबाद में एक सितंबर से घर, मकान और प्‍लाट सहित सभी तरह की संपत्ति खरीदना महंगा हो जाएगा। सरकार ने यहां का सर्किट रेट बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसमें 2 से 4 फीसदी तक की वृद्धि की गई है। नया सर्किल रेट एक सितंबर 2022 से लागू हो जाएगा।