इस सप्ताह आ रहे है ये व्रत और त्यौहार, देखें लिस्ट और मुहूर्त समय

2022 के अप्रैल महीने (April Month) का दूसरा हफ्ता (Week) 11 अप्रैल से 17 अप्रैल तक है। अप्रैल के इस हफ्ते में कामदा एकादशी, हनुमान जयंती, बैसाखी, चैत्र नवरा​त्रि का हवन एवं पारण, मेष संक्रांति, गुरु प्रदोष व्रत, गुड फ्राइडे, (Good Friday) चैत्र पूर्णिमा, ईस्टर (Easter) जैसे और भी कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार है।

2022 के अप्रैल महीने (April Month) का दूसरा हफ्ता (Week) 11 अप्रैल से 17 अप्रैल तक है। अप्रैल के इस हफ्ते में कामदा एकादशी, हनुमान जयंती, बैसाखी, चैत्र नवरा​त्रि का हवन एवं पारण, मेष संक्रांति, गुरु प्रदोष व्रत, गुड फ्राइडे, (Good Friday) चैत्र पूर्णिमा, ईस्टर (Easter) जैसे और भी कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार है। इस हफ्ते में सौर कैलेंडर का नया साल सूर्य की मेष संक्रांति से शुरू होने वाला है। आइये पढ़िए अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते में कब और किस दिन है व्रत और त्यौहार जिससे आप पहले से ही अपने आने वाले व्रत और त्योहारों को तैयारी कर सकेंगे।

Also Read – राम और मर्यादा पुरषोत्तम राम

Varuthini Ekadashi 2021 Is Today Know What Is Its Glory Puja Vidhi Shubh  Muhurt And Auspicious Time | Varuthini Ekadashi: आज है वरूथिनी एकादशी,  जानें क्या है इसकी महिमा, पूजा विधि और

2022 अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते में व्रत और त्यौहार – 

11 अप्रैल – चैत्र नवरात्रि का दसवां दिन

11 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि का दसवां और आखरी दिन है। जो लोग इस नवरात्री में 9 दिन व्रत रखते है, वे दसवें दिन हवन करके व्रत का समापन करते है। इस दिन चैत्र नवरात्रि भी खत्म हो जाती है।

12 अप्रैल – कामदा एकादशी व्रत

चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर कामदा एकादशी व्रत रखा जाता है। इस साल 12 अप्रैल को कामदा एकादशी व्रत है। कामदा एकादशी व्रत रखने से इसकी कथा को पढ़ने से सारे पाप धूल जाते है और मोक्ष की प्राप्ति होती है।

13 अप्रैल – मदन द्वादशी व्रत

चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि पर मदन द्वादशी व्रत रखते है। इस साल 13 अप्रैल को मदन द्वादशी व्रत है। मदन द्वादशी व्रत को रखने से पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है। इस व्रत पर भगवान विष्णु की पुरे विधि-विधान से पूजा की जाती है और व्रत के साथ कथा का पाठ करते है।

14 अप्रैल – मेष संक्रांति, गुरु प्रदोष व्रत, बैशाखी पर्व

इस साल 14 अप्रैल को मेष संक्रांति है। इस दिन सूर्य मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेगा। इस दिन गुरु प्रदोष व्रत रखा जाता है। हर महीने की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत होता है। इसी दिन पंजाबी लोग बैशाखी का त्यौहार मनाते है। चैत्र महीने का प्रदोष व्रत इस साल 14 अप्रैल को है। इस व्रत में भगवान शिव की पूजा करते है।

15 अप्रैल – गुड फ्राइडे

इस साल गुड फ्राइडे 15 अप्रैल को आ रहा है। धार्मिक बातों के अनुसार, ईसा मसीह ने इस दिन ही अपने प्राण त्याग दिए थे। गुड फ्राइडे का दिन क्रिश्चन्स के लिए एक मत्वपूर्ण दिन होता है।

16 अप्रैल – हनुमान जयंती, चैत्र पूर्णिमा

चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि पर हनुमानजी का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था। इस कारण से हर साल चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि पर हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस साल 16 अप्रैल को हनुमान जयंती है।

17 अप्रैल – वैशाख माह की शुरुआत, ईस्टर

इस साल 17 अप्रैल को ईस्टर है। माना गया ही कि जिस दिन गुड़ फ्राइडे पर भगवान इशू ने अपने प्राण त्याग दिए थे, उसके ठीक 3 दिन बाद ही वे वापिस ज़िंदा हो गए थे। उस दिन के बाद से ही क्रिश्चन्स इस दिन को ईस्टर के तौर पर मनाते हैं।

Also Read – चित्रकूट: जहां राम आकर युगीन बन गए